स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा-कोरोना के नए स्ट्रेन पर भी वैक्सीन असरदार, डरे नहीं

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने की वजह से पूरी दुनिया में एक बार फिर से कोहराम मचा हुआ है. भारत में भी इसे लेकर सतर्कता बरती जा रही है.

देश में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कुल 6 केस मिले हैं. इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि कोरोना की वैक्सीन नए स्ट्रेन पर भी प्रभावी होगी. लोगों की नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं है.

सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो के विजय राघवन ने कहा कि वैक्सीन यूके और दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले वेरिएंट के खिलाफ काम करेंगी. इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि वर्तमान वैक्सीन इन कोरोना वेरिएंट्स से बचाने में नाकाम रहेंगी.

भारत में कोरोना की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर 7408 कोरोना मामले दर्ज़ किए गए हैं. हमारे यहां प्रति 10 लाख जनसंख्या पर 107 मौतें दर्ज़ की गई हैं.

उन्होंने आगे बताया कि भारत में प्रतिदिन नए मामले 17,000 से भी कम हो गए हैं. इस संख्या में लगातार गिरावट आ रही है. कोविड से होने वाली मृत्यु में भी लगातार गिरावट आ रही है, ये संख्या प्रतिदिन 300 तक आ गई है.

Loading...

राजेश भूषण ने आगे बताया कि देश में एक्टिव मामले लगातार घट रहे हैं, उनकी संख्या वर्तमान में 2,70,000 के भी कम है. हमारे देश में पॉजिटिविटी रेट 6% है. पिछले एक सप्ताह का पॉजिटिविटी रेट 2.25% है.

यदि हम लिंग के आधार पर COVID19 मामलों का विश्लेषण करते हैं, तो पुरुषों में कुल मामलों का 63% और महिलाओं में 37% मामले सामने आए. आयु-वार, 8% मामलों में 17 वर्ष से कम आयु, 18-25 वर्ष आयु वर्ग में 13%, 26-44 वर्ष समूह में 39%, 45-60 वर्ष समूह में 26% और 60 वर्ष से ऊपर 14% की रिपोर्ट की गई.

यूके में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन मिलने को लेकर उन्होंने बताया कि यूके वेरिएंट की खबर आने से पहले, हमने प्रयोगशालाओं में लगभग 5,000 जीनोम अनुक्रम किए थे. अब हम उस संख्या में काफी वृद्धि करेंगे और समन्वित तरीके से काम करेंगे.

 

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

पुराने प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर ग्रीन टैक्स के प्रस्ताव को नितिन गडकरी ने दी मंजूरी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए, सरकार की ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *