Breaking News

सेना दिवस के लिए लखनऊ छावनी में 3 जनवरी से खुलेगा हेल्प डेस्क

15 जनवरी 2024 को लखनऊ में 76वें सेना दिवस का आयोजन होगा। सेना दिवस की तैयारी में कई कार्यक्रम जो जनता के लिए खुले हैं, जैसे कि एक सैन्य बैंड संगीत कार्यक्रम 14 जनवरी 2024 सेना दिवस परेड के रिहर्सल, और ‘शौर्य संध्या’ (एक सैन्य प्रदर्शन)।

इनमें से कुछ कार्यक्रमों के टिकट ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर एक हेल्पडेस्क पर उपलब्ध होंगे, जो 3 जनवरी, 2024 से 5 जनवरी 2024 तक सूर्या खेल परिसर-I लखनऊ में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा।

👉ड्राइवरों के प्रदर्शन ने बढ़ा दिया संकट, इस शहर में पेट्रोल-डीजल खरीदने की तय हुई लिमिट

लखनऊ छावनी में विभिन्न कार्यक्रमों को देखने के लिए इच्छुक भारतीय नागरिकों को सुविधा प्रदान करने और जानकारी प्रदान करने के लिए हेल्पडेस्क को भारतीय सेना कर्मियों द्वारा संचालित किया जाएगा।

सेना दिवस के लिए लखनऊ छावनी में 3 जनवरी से खुलेगा हेल्प डेस्क

तीन दिवसीय ‘नो योर आर्मी फेस्टिवल’ का उद्घाटन भी 5 जनवरी, 2024 को किया जाएगा, जिसमें भारतीय सेना द्वारा उपयोग किए जाने वाले अत्याधुनिक उपकरण और हथियार शामिल होंगे। नो योर आर्मी फेस्टिवल सभी के लिए खुला है और इसके लिए किसी टिकट की आवश्यकता नहीं है। यह कार्यक्रम 5 से 7 जनवरी 2024 तक प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक सूर्या खेल परिसर-I लखनऊ छावनी में आयोजित किया जाएगा।

👉पद से हटाए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हिमाचल प्रदेश के DGP संजय कुंडू, कल सुनवाई

सेना दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, मध्य कमान, जिसे सूर्या कमान के नाम से भी जाना जाता है, 15 जनवरी 2024 को लखनऊ छावनी में 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर में 76वीं सेना दिवस परेड का आयोजन करेगी। उसी दिन, सूर्य खेल परिसर-I में एक सैन्य और कॉमबैट प्रदर्शन, ‘शौर्य संध्या’ आयोजित की जाएगा।

सेना दिवस उस दिन की याद दिलाता है जब देश को अपना पहला भारतीय सेनाध्यक्ष, फील्ड मार्शल केएम करियप्पा के रुप में मिला था। ऐतिहासिक रूप से इस अवसर को चिह्नित करने के लिए नई दिल्ली में परेड आयोजित की जाती थी।

👉सरकार ने महिला सरकारी कर्मचारियों को दी ये सुविधा, पेंशन के लिए पति की जगह बच्चे को कर सकेंगी नामित

आजादी के बाद यह केवल दूसरी बार है जब सेना दिवस राष्ट्रीय राजधानी के बाहर आयोजित किया जा रहा है। पिछले साल 75वां सेना दिवस समारोह बेंगलुरु में आयोजित किया गया था।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी 

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...