Breaking News

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है आलू के छिलके, जानिये इसके अन्य लाभ

वैसे तो ऐसे कम ही फल और सब्जियां हैं जिनका हर हिस्सा इंसानों के लिए स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आलू के छिलके में काफी पोषक तत्व होते है। जी हां, आपको बता दें कि आलू के छिलको में कैल्शियम, विटामिन सी और बी कॉप्लेक्स के साथ ही आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है।

बालो को रंगने में मददगार: आलू के एक कटोरी छिलके को आधा लीटर पानी में उबल लें, जब पानी एक से दो चम्मच रह जाये तो इसे अपने बालो पर लगाए ऐसा बार -बार करने पर बालों का रंग भूरा हो जाता है।

ब्लड प्रेशर में सहायक :आलू के छिलके में पोटेशियम के साथ ही विटामिन सी भी काफी मात्रा में होता है। ये दोनों ही चीजे ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करती हैं। ऐसे में इसके छिलके को धोकर आप इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं।

एनीमिया के लिए फायदेमंद : आलू का छिलका आयरन से भरपूर होते है। यही कारण है की यदि खून की कमी रहती है और आप इसके छिलके को खाते है तो यह एनिमिया को ठीक करने में कारगर हो सकता है।

वेट कंट्रोल करना : आलू के छिलको में फाइबर अधिक होने की वजह लम्बे समय तक पेट भरा रहता है और ये मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है। इसे खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है।

 

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...