Breaking News

हेमंत सरकार ने बढ़ाया पंचायत प्रतिनिधियों का भत्ता, अब मिलेगा इतना…

राज्य के मुखिया से लेकर जिला परिषद अध्यक्षों तक का मानदेय-भत्ता बढ़ा दिया गया है। इससे जुड़े प्रस्ताव को बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई।

बैठक में कुल 39 प्रस्तावों को हरी झंडी मिली। मुखिया को अब एक हजार की जगह 2500, उपमुखिया का 500 से 1200 रुपए, प्रखंड प्रमुख को पांच हजार से बढ़ाकर 8000 और उपप्रमुख का 3000 से बढ़ाकर 4000 रुपए करने का फैसला लिया गया है। इनके अलावा जिला परिषद अध्यक्ष का मासिक मानदेय 10 हजार से बढ़ाकर 12 हजार किया गया है, जबकि जिला परिषद उपाध्यक्ष का साढ़े सात हजार से बढ़ाकर दस हजार कर दिया गया है।

इसके साथ ही राज्य सरकार ने पंचायती राज व्यवस्था में त्रिस्तरीय सदस्यों को मिलने वाले भत्ता भुगतान में भी बदलाव किया है। सभी का दैनिक भत्ता 150 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये किया गया है।

अन्य साधनों से यात्रा भत्ता अब 5 रुपया प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 10 रुपये किया गया है। बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार राज्य पुलिस में सिपाही से दारोगा में सीधे बहाली के लिए विभागीय सीमित परीक्षा नियमावली 2016 को रद्द कर दिया गया है। ऐसे में दारोगा में प्रमोशन से भरे जाने वाले 50 प्रतिशत पद अब सीधे वरीयता के आधार पर भरे जाएंगे।

वहीं प्रत्येक जल सहिया को एक स्मार्टफोन व दो साड़ी मिलेगी। इसके लिए राज्य सरकार के कैबिनेट ने 39 करोड़ की राशि की प्रशासनिक स्वीकृति दी है। राज्य में पुलिस कर्मियों की लंबे समय से मांग थी कि विभागीय समिति परीक्षा नियमावली को रद्द किया जाए।

सहायक आचार्य नियमावली मंजूर, बहाली का रास्ता साफ

झारखंड के प्रारंभिक स्कूलों के लिए सहायक आचार्य संवर्ग (नियुक्ति, प्रोन्नति व सेवा शर्त संशोधन) नियमवाली को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। अब राज्य में पहली से आठवीं क्लास के स्कूलों में 50 हजार सहायक आचार्य की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है। जून से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण में 25,996 और दूसरे चरण में 24,004 सहायक आचार्य बहाल होंगे।

इन प्रस्तावों पर भी लगी मुहर

रशा जलाशय योजना के लिए 244 करोड़ की स्वीकृति एसीबी में कार्यरत स्विपर, माली के मानदेय में बढ़ोतरी, वर्तमान में पांच हजार की दर को बढ़ाकर श्रम विभाग के दर को लागूकिया गया वित्त विभाग 2021-22 के लिए कैग रिपोर्ट को विधानसभा के पटल पर रखे जाने की स्वीकृति सरायकेला खरसांवा के चाडिल अंचल में 0.28 एकड़ जमीन 31 लाख में सिटी गैस निर्माण के लिए मेसर्स गेल लिमिटेड के साथ 30 साल के लिए बंदोबस्ती स्टेट कोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम के स्थायी सचिवालय के लिए दो सहायक व दो आदेश पाल के पदों का सृजन

जंगली जानवरों से नुकसान पर मुआवजा बढ़ा

कैबिनेट ने जंगली जानवरों द्वारा जान-माल के नुकसान के मुआवजे में संशोधन के प्रस्ताव पर मुहर लगायी है। जानवरों द्वारा किसी मनुष्य के गंभीर स्थिति में घायल होने पर एक लाख के बदले अब डेढ़ लाख मुआवजा मिलेगा। वहीं मामूली घायल को 15 हजार के बदले 25 हजार मिलेंगे।

जानवरों के हमले में स्थायी रूप से अपंग होने पर मिलने वाली राशि दो लाख से बढ़ाकर तीन लाख कर दी गई है। वहीं मकान की क्षति होने पर अब एक लाख 20 हजार का मुआवजा मिलेगा। वहीं हमले में मृत्यु की स्थिति में मिलने वाली चार लाख की राशि को यथावत रखा गया है।

About News Room lko

Check Also

अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा है- डॉ हीरालाल

• अवध विश्वविद्यालय में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...