Breaking News

होम लोन लेने वालों को झटका, SBI ने ब्याज दरों में की बढ़ोतरी

आम आदमी को एक और झटका लग गया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एक अप्रैल 2021 से होम लोन की न्यूनतम ब्याज बढ़ा दी है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, ग्राहकों के लिए इस महीने से होम लोन की न्यूनतम ब्याज दर 6.95 फीसदी हो गई है। पिछले महीने तक यह 6.70 फीसदी थी। यानी इसमें 25 आधार अंक या 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। 100 आधार अंकों का अर्थ एक फीसदी होता है।

SBI digital services crash due to maintenance issues, affects customers |  Personal Finance News | Zee News
एसबीआई द्वारा ब्याज दर बढ़ाने से यह संभावना व्यक्त की जा रही है कि आने वाले दिनों में बाकी बैंक भी लोन की ब्याज दर बढ़ा सकते हैं। एसबीआई ने बीते मार्च में ही एक स्पेशल ऑफर की घोषणा की थी। यह विशेष ऑफर पूरे महीने लागू रहा था। इसमें होम लोन 6.70 फीसदी सलाना ब्याज दर पर उपलब्ध थे। यह पूरी इंडस्ट्री में प्रतिस्पर्धी दर थी। अब, जबकि एसबीआई ने ही न्यूनतम ब्याज दर में 25 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की है, तो माना जा रहा है कि एसबीआई के इस कदम का अन्य बैंक और होम लोन देने वाली संस्थाएं अनुसरण करेंगे।

एसबीआई की वेबसाइट पर बताया गया है, इसके होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क-लिंक्ड रेट  से 40 बीपीएस से अधिक पर उपलब्ध हैं। ईबीएलआर जोकि आरबीआई की रेपो रेट से जुड़ा है, वर्तमान में 6.65 प्रतिशत है, जिसका अर्थ होगा कि होम लोन 7 प्रतिशत पर उपलब्ध हैं। हालांकि, लोन प्रपोजल जिनमें एक आवेदक के रूप में एक महिला है, 5बीपीएस छूट का हकदार है, जिससे 6.95 प्रतिशत पर मिलता है। बैंक प्रोसेसिंग फी भी लेगा, जोकि लोन राशि के 0.40 प्रतिशत के साथ-साथ जीएसटी होगा, न्यूनतम 10,000 रुपए और अधिकतम 30,000 रुपए जीएसटी के अधीन होगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

एफएटीएफ ने भारत की धनशोधन रोधी व्यवस्था की प्रशंसा की, मुकदमों में हो रही देरी को दूर करने की सलाह

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) जो एक वैश्विक एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग वॉचडॉग है, ने भारत की ...