सीएचसी में नहीं होम्योपैथिक दवा, चिकित्सक लिख रहे एलोपौथी दवा

10 वर्ष से नहीं आयी होम्योपैथी की दवा

अस्पताल में होम्योपैथी के तीन चिकित्सक तैनात

बिधूना। तहसील मुख्यालय पर स्थापित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में होम्योपैथी के तीन चिकित्सक तैनात हैं। पर यहां पर पिछले 10 वर्ष से होम्योपैथी की दवा नहीं आ रही है। जिसके चलते होम्योपैथी चिकित्सक एलोपैथी दवा लिखने को मजबूर है। अस्पताल में होम्योपैथी के दवा लेने जा रहे मरीजों को मजबूरी में एलोपैथी की दवा लेनी पड़ रही है।

समर सलिल की टीम ने बुधवार को सीएचसी पहुंचकर पड़ताल की तो पता चला कि जिले से सीएचसी में पिछले 10 वर्षो से होम्योपैथी की दवा ही नहीं आ रही है। जबकि होम्योपैथी के चिकित्सक डा. आर.जी. मिश्रा के कक्ष में दवा लेने वाले मरीजों की भीड़ नजर आयी। यहां पर दवा लेने आये मरीज किशोरगंज निवासी मधू, रोशनी ने बताया कि डाक्टर ने उन्हें एलोपैथी की दवा लिखी है।

इस संबंध में बात करने पर आयुष चिकित्सक डा. आर. जी. मिश्रा ने बताया कि वह करीब 100-150 मरीज प्रतिदिन देखते हैं। बताया कि अस्पताल में उनकी नियुक्ति 10 वर्ष पूर्व थी। तब से लेकर अभी तक अस्पताल में होम्योपैथी की दवा नहीं आयी है। अस्पताल में डा. मिश्रा के अलावा डा. पुष्पेन्द्र कुमार सिंह व डा. संकल्प दुबे बीएचएमएस की पोस्टिंग राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य गारंटी योजना के है, जिनका कार्य फील्ड वर्क है।

इस संबंध में चिकित्सा अधीक्षक डा. सिद्धार्थ वर्मा से बात की तो उन्होंने बताया कि अस्पताल में होम्योपैथी के तीन चिकित्सक तैनात हैं जिसमें एक एनएचएम व दो राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य गारंटी योजना के तहत तैनात हैं। बताया कि एजेंसी के द्वारा जिले के माध्यम से सीएचसी पर दवा आती है। उनकी जानकारी के अनुसार सीएचसी में पिछले 5 वर्ष से होम्योपैथी की दवा ही नहीं आयी है।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

मुख्य सचिव ने एनएचएआई द्वारा प्रदेश में संचालित परियोजनाओं की समीक्षा की

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने भारतीय ...