Breaking News

नीट परीक्षा में कितने नंबर लाने पर बनेंगे डॉक्टर? 2023 के कटऑफ से समझें गणित

नीट परीक्षा का फुल फॉर्म नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट है. देश के सभी निजी व सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए नीट परीक्षा पास करना अनिवार्य है. नीट रिजल्ट जारी होने के बाद कटऑफ व काउंसलिंग के आधार पर ही स्टूडेंट्स को मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिलता है (Medical College Admission).

एनटीए ने नीट 2024 शेड्यूल जारी कर दिया है. नीट यूजी परीक्षा 05 मई 2024 को होगी (NEET UG 2024 Date). इसमें सफल होकर विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस, बीडीएस आदि पाठ्यक्रमों में दाखिला लिया जा सकेगा. नीट यूजी 2024 परीक्षा से जुड़ी सभी डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

NEET 2204: 2024 में कब शुरू होगी एमबीबीएस की पढ़ाई?
कुछ ही दिनों में साल बदल जाएगा. 2024 की शुरुआत के साथ ही एनटीए अपनी मुख्य परीक्षाओं से जुड़े नोटिफिकेशन जारी करने की तैयारी में जुट जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने अभी तक नीट यूजी 2024 की सिर्फ तारीख ही घोषित की है, इसके रजिस्ट्रेशन फॉर्म व अन्य जरूरी नोटिफिकेशन बाद में जारी किए जाएंगे. नीट रिजल्ट 2024 और काउंसलिंग के बाद एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू होगी.

NEET CutOff: नीट कटऑफ कितनी जाती है?
एमबीबीएस की पढ़ाई कर डॉक्टर बनने के लिए नीट परीक्षा में जरूरी न्यूनतम अंक हासिल करना अनिवार्य है. नीट यूजी मिनिमम पासिंग मार्क्स और कटऑफ उम्मीदवारों की श्रेणी पर निर्भर करते हैं. अगर आप अनारक्षित कैटेगरी से हैं तो एमबीबीएस के लिए मिनिमम कटऑफ पर्सेंटाइल 50 प्रतिशत और एससी, एसटी और दिव्यांग कैटेगरी वालों के लिए 40 प्रतिशत तय किया गया है.

NEET Result: 2023 में नीट कटऑफ कितना था?
2024 में एमबीबीएस करने के लिए नीट परीक्षा में कितने अंकों की जरूरत होगी, इसे नीट 2023 कटऑफ स्कोर और पर्सेंटाइल से समझ सकते हैं. पिछले साल अनारक्षित कैटेगरी के लिए एमबीबीएस कटऑफ स्कोर- 720-137 और कटऑफ पर्सेंटाइल 50 था. वहीं ईडब्ल्यूएस एंड पीएच/ यूआर कैटेगरी के लिए 136-121 और 45 पर्सेंटाइल था. ओबीसी कैटेगरी का 136-107 और 40 पर्सेंटाइल था.

About News Desk (P)

Check Also

ट्रक के टायर बदलकर जिंदगी के सफर को दी रफ्तार, खास है इस महिला मैकेनिक के जीवन की कहानी

महिलाएं इतनी सशक्त हो चुकी हैं कि हर क्षेत्र में परचम लहरा रही हैं। शस्त्र ...