Breaking News

WHO के शोध में ये सच्चाई आई सामने, पुरुषो से ज्यादा धुम्रपान करती है महिलाए

ये अपने आप में पहली दफा है जब कोई रिपोर्ट बता रही है कि धूम्रपान करने के मामले में भी महिलाएं अब पुरुषों से आगे हो गई हैं. संसार स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने अपने ताजा रिपोर्ट में खुलासा किया है कि महिलाएं पूरी दुनिया में पुरुषों से अधिक धूम्रपान करने लगी हैं. WHO खुद मान रही है कि इतिहास में इस किस्म के आंकड़े पहली बार आए हैं जब धूम्रपान जैसे जानलेवा काम में हुई है.

WHO के महानिदेशक टेड्रोस अंधानोम गेब्रियासिस ने बताया है कि’ पिछले दशकों से हम ये देखते आए थे कि पुरुष धूम्रपान के मामले में बढ़ते जा रहे थे. किन्तु यह पहली बार है जब विभिन्न देशों से एकत्रित किए गए आंकड़े बता रहे हैं कि महिलाएं पुरुषों से अधिक स्मोक करने लगी हैं. ‘उल्लेखनीय है कि भारत में भी ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे (GATS) में लगातार बताया जा रहा है कि तंबाकू और धूम्रपान के मामले में महिलाएं पुरुषों के बहुत ज्यादा करीब हैं. बीड़ी पीने के मामले में महिलाएं पहले से ही पुरुषों से अधिक हैं.

विभिन्न शोधों में ये स्पष्ट पाया गया है कि धूम्रपान या तंबाकू उत्पादों के इस्तेमाल से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होती है. इस उत्पादों के प्रयोग की वजह से ही दिल की बीमारी, हार्ट अटैक और अन्य गैर संक्रामक बीमारियां होती हैं. WHO का कहना है कि पूरी संसार में धूम्रपान व अन्य तंबाकू उत्पाद इस्तेमाल करने की वजह से तक़रीबन 80 लाख लोग मर जाते हैं. इसके अलावा तक़रीबन 12 लाख लोग सिर्फ पैसिव स्मोकिंग की वजह से मरते हैं. ये वो लोग हैं जो स्मोकिंग करने वालो की वजह से प्रभावित होते हैं.

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...