Breaking News

खुद को पहचानें, कमियों को जानें और शिखर की ऊंचाईयां को छू लें: मनीष नागर

लखनऊ। यह सिर्फ एक किताबी ज्ञान नहीं है और मैं अपना अनुभव आप सभी से साझा कर रहा हूं, मैं संघर्ष, कठिनाइयों, निराशा के इस दौर से गुजरा था, यह मेरा वास्तविक व्यक्तिगत अनुभव है, क्योंकि मैंने इसे बेहतर बनाने के लिए कदम उठाए। सुधार एक है जीवन भर चलने वाली प्रक्रिया है और हमें जागरूक होना होगा। हर कोई अपने जीवन में किसी न किसी तरह से संघर्ष कर रहा है, इसलिए ये कुछ सुझाव हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं और अपने प्रियजन के साथ साझा कर सकते हैं जो इससे गुजर रहा है। यह उसे अपने जीवन को बदलने में मदद करेगा। मनीष न|गर प्रैक्टिशनर लाइफ कोच और डिजिटल मार्केटर।

अपनी विफलता के लिए उचित जिम्मेदारी लें

जिस तरह बहुत अधिक जिम्मेदारी लेने से आप बेचैन महसूस कर सकते हैं और अनावश्यक तनाव पैदा कर सकते हैं, उसी तरह अपने कार्यों की जिम्मेदारी न लेना आपको अपनी गलतियों से सीखने से रोकेगा। अपनी असफलताओं का बहाना न करें। यह पता लगाने की कोशिश करें कि चीजें कैसे हुईं, आपने जो भी गलती की है उसे स्वीकार करें और उनसे सीखने पर ध्यान केंद्रित करें।

बुरा महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं

जब आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में असफल होते हैं, तो चिंता, उदासी, शर्म और क्रोध की गहरी भावनाएँ हावी हो जाती हैं – यह केवल स्वाभाविक है। वास्तव में, आप कह सकते हैं कि असफलता के बाद आहत महसूस करना महत्वपूर्ण है। इन भावनाओं और भावनाओं को जबरन दबाने की बजाय अपने फायदे के लिए इनका इस्तेमाल करें। बुरा महसूस करने और अपनी आत्म-दया में डूबने के बजाय, भविष्य के प्रदर्शन को बेहतर बनाने और सुधारने के लिए इन भावनाओं का उपयोग अपनी ड्राइव के रूप में करें।

असफलताओं से प्रेरणा लें

क्या सफलता की ओर ले जाता है इतिहास उन पुरुषों और महिलाओं की कहानियों से भरा हुआ है जो अपने जीवन में किसी बिंदु पर असफल रहे हैं, लेकिन अपने संबंधित क्षेत्रों में बड़ी सफलता हासिल की है। इन सभी लोगों में एक बात समान थी कि उन्होंने अपने साथ प्रयोग करके और नई चीजों को आजमाकर अपनी असफलताओं को नहीं होने दिया। इन लोगों की पिछली विफलताओं के बारे में सीखना और उन्होंने उन्हें कैसे पार किया, यह आपकी कमियों को दूर करने के लिए आपके लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हो सकता है।

अपनी असफलता को स्वीकार करना सीखें

असफलताओं से भागना या उनसे बचने की कोशिश करना आपको कभी कुछ नहीं सिखाएगा। अपने कम्फर्ट जोन से परे जाएं, नए रास्ते खोजें, उस अस्वीकृति के बारे में न सोचें जिसका आपको सामना करना पड़ सकता है और इस तथ्य के साथ आएं कि आप भी असफल हो सकते हैं। जैसे-जैसे आप जीवन में आगे बढ़ेंगे, आप महसूस करेंगे कि असफलता जीवन का एक हिस्सा है – जितनी जल्दी आप असफलताओं को सीखने के अवसर के रूप में देखना शुरू करेंगे, उतनी ही जल्दी आप अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच पाएंगे। असफलता को एक संकेत के रूप में न लें। हार। हालांकि विफलता से पूरी तरह बचना और रोकना असंभव है

आगे देखते रहो

उन चीजों पर ध्यान केंद्रित न करें जो गलत हो गई हैं। एक ही बात को बार-बार सोचने से आपको कोई फायदा नहीं होगा। जबकि पिछली विफलताओं पर चिंतन करना आवश्यक है, अपने अगले कदम की योजना बनाना और आगे बढ़ना और भी महत्वपूर्ण है।

आत्मनिरीक्षण करें

बहुत से लोग असफलता के बाद निराश महसूस करते हैं, जबकि कई अन्य असफलताओं को अपने बारे में जानने और सुधार करने के अवसर के रूप में लेते हैं। आप कहां उपयुक्त हैं? आपने क्या गलतियाँ की हैं? आप किन क्षेत्रों को याद कर रहे हैं? गहरी खुदाई करके और अपने बारे में सीखकर आप अपनी असफलताओं को मूल्यवान जीवन के पाठों में बदल सकते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्राप्त ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

सेहरा सजने से पहले ही उठ गई अर्थी, दो दिन बाद जानी थी बरात; इस तरह आई मौत… चीत्कार उठे घरवाले

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में सेहरा सजने से पहले हादसे ने होने वाले दूल्हे की ...