Breaking News

एसबीआई ATM के इस नियम का किया उल्लंघन, तो बैंक वसूलेगा जुर्माना

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है जाने अनजाने की आप ने एटीएम से ज्यादा पैसे निकालने की कोशिश की हो जबकि आपके खाते में उतनी राशि मौजूद भी नहीं है. ऐसे में ट्रांजैक्शन विफल हो जाता है. पहले इस गलती पर बैंक द्वारा कोई जुर्माने का प्रावधान नहीं था लेकिन अब आपकी इस गलती के लिए आपको जुर्माना भरना होगा. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने नियमों में बदलाव कर दिया है. इसके बाद अब अगर कोई अकाउंट में मौजूद राशी से अधिक पैसे निकालने की कोशिश करता है तो अब खाताधारक से जुर्माना वसूला जाएगा.

SBI के नए नियमों के मुताबिक आपके खाते में मौजूद राशी से अगर आप ज्यादा पैसे निकालने की कोशिश करते हैं तो आपको 20 रुपये और GST बतौर जुर्माना देना होगा. आपकी इस गलती के लिए बैंक आप से जुर्माना वसूलेगा. चाहे यह गलती जान बूझकर हुई हो या फिर अनजाने से. अगर Low Balance के अलावा किसी और वजह से ट्रांजेक्शन फेल हुआ तो SBI चार्ज नहीं वसूलेगा.

जुर्माने से बचने के लिए सबसे पहले आपको यह जानकारी रखनी होगी की आपके खाते में कितने पैसे हैं. ऐसे में आप उचित बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर उतनी ही राशि की निकासी करेंगे जितनी आपके अकाउंट में मौजूद है. अपने बैंक बैलेंस को जानने के लिए आप कस्टमर केयर, एटीएम, बैंक ब्रांच या ऑनलाइन बैंकिंग की सहायता ले सकते हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...