Breaking News

बच्चों की पढ़ाई और बेटी की शादी की चिंता है तो ये उपाय आपको कर देगा निश्चिंत, जानिए पूरी डिटेल

अक्सर लोग निवेश को लेकर मंथन करते हैं कि कहां और कितना निवेश करें? रिटर्न कैसा मिलेगा? ये निवेश कितना सुरक्षित और भविष्य में कितनी सरलता से इसपर रिवर्ट मिलेगा? हम आपको बता रहे हैं ऐसे निवेश के बारे में जो सरल और सुरक्षित होने के साथ ही बेहतर रिटर्न देगा।

इस निवेश का कई फायदे हैं। आप PPF (पब्लिक प्राइवेट फंड) में यदि निवेश करते हैं तो एक समय बाद बेहतर रिवर्ट मिल सकता है। ये पैसे बच्चों की पढ़ाई या बेटी की शादी के काम में आ सकता है। इस पैसे को आप घर के और किसी बड़े खर्चे के लिए यूटीलाइज कर सकते हैं। इस निवेश की खास बात ये है कि पीपीएफ खाते में सालाना 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर सेक्शन 80C के तहत टैक्स से भी आपको राहत मिलती है। साथ ही ब्याज आय पर भी कोई टैक्स नहीं देना होता है। इसके अलावा इसमें मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम भी टैक्स के दायरे से बाहर होती है।

जानिए कैसे खुलेगा PPF अकाउंट:

पीपीएफ अकाउंट आप किसी भी बैंक में ऑनलाइन या ऑफलाइन खोल सकते हैं। डाकखाने में भी इसे खोल सकते हैं। 15 साल तक का न्यूनतम लॉकिंग पीरियड है। इसे आगे 5-5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं। इसमें न्यूनतम राशि सालाना 500 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। इसमें एक साल में कम से कम एक बार और अधिक से अधिक 12 बार पैसा जमा किया जा सकता है।

यदि पैसा जमा नहीं कर पाएं तो:

यदि पीपीएफ अकाउंट में पैसे जमा नहीं कर पाए तो इसके लिए एक छोटी सी रकम यानी 50 रुपए की पेनाल्टी लगती है। इसके साथ पैसे को जमा करते ही दोबारा अकाउंट शुरू हो जाता है। यदि आपने दो साल तक पैसे जमा नहीं किए। दो साल बार अकाउंट रि-एक्टिवेट कराया तो अब 15 साल की काउंटिंग वहां से शुरू होगी।

पीपीएफ अकाउंट पर ले सकते हैं लोन:

पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेने की भी सुविधा है। इसमें किसी को नॉमिनी भी बना सकते हैं। इस अकाउंट को डाकघर से बैंक में या बैंक से डाकघर में भी ट्रांसफर किया जा सकता है। इस अकाउंट के साथ एक फायदा ये भी है कि यदि आपको जरूरत पड़ी तो बीच में भी पैसा निकाल सकते हैं, लेकिन इसके टर्म एंड कंडीशन अलग हैं। आप 15 साल बाद इस खाते को 5-5 साल के लिए और आगे बढ़ा सकते हैं।

ऐसे मिलता है ब्याज और मैच्योरिटी की रकम:

मान लीजिए कि आपने 1000 रुपए महीने का निवेश PPF अकाउंट में किया है। यानी सालाना आप 12000 रुपए का निवेश कर रहे हैं। 15 साल में कुल निवेश 1.80 लाख रुपए का आपने किया। इस निवेश पर आपको 1.45 लाख रुपए का ब्याज मिलेगा। यानी 15 साल के बाद आपको सवा तीन लाख रुपए मिलेंगे।

About Ankit Singh

Check Also

रिलायंस जियो के नतीजे जारी; मुनाफा 13% बढ़कर ₹5337 करोड़ हुआ, आय में 11 फीसदी की बढ़ोतरी

देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (RJIL) ने अपने नतीजे जारी कर ...