Breaking News

सुबह-सवेरे गर्दन में होता हैं जोरदार दर्द, तो करे ये उपाय

अक्सर लोगों को सुबह उठकर गले में दर्द या भारीपन महसूस होता है, जिसके कारण ना तो वह अपनी गर्दन को सही से मोड़ पाते हैं और ना ही हिला पाते हैं. इसके अलावा कुछ लोग चक्कर (Headache) की भी समस्या महसूस करते हैं.

जिसके कारण उनके दिन भर के काम प्रभावित हो सकते हैं. इसके पीछे कारण गलत तरीके से सोना या तकिए का गलत तरीके से इस्तेमाल करना हो सकता है. ऐसे में कुछ आसान से तरीकों को अपनाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है. अगर गर्दन का #दर्द बढ़ता ही जा रहा है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. हो सकता है कि सोने के कारण गर्दन की नस पर दबाव पड़ा हो जिसके कारण ये दर्द हो रहा हो.

गर्दन के दर्द से बचने के लिए आप पेट के बल सोने से बचें. आप करवट लेकर सो सकते हैं.हल्के हल्के हाथों से गर्दन की मसाज करने पर न केवल गर्दन की अकड़न दूर हो सकती है बल्कि मांसपेशियों के दर्द को भी दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप मसाज के लिए सरसों के तेल और नारियल के तेल के अलावा तिल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए आप हीट पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके गर्दन की मांसपेशियों के दर्द को दूर किया जा सकता है.अगर  गर्दन में दर्द महसूस हो रहा है तो ऐसे में आप आईस पैक या ठंडे पानी का पट्टा प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं. ऐसा करने से गर्दन की मांसपेशियों की सूजन को दूर किया जा सकता है.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...