Breaking News

डायबिटीज रोगी हैं तो हार्ट का रखें खास ख्याल, फॉलो करें डॉक्‍टर के बताए ये 5 ट‍िप्‍स

डायब‍िटीज के मरीजों को ह्रदय रोग होने का खतरा रहता है। दोनों ही बीमार‍ियों के कारण लगभग एक जैसे हैं। मोटापा, हाई कोलेस्‍ट्रॉल, हाई बीपी, खानपान से संबंध‍ित गलत‍ियां और अन्‍य अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के कारण डायब‍िटीज और हार्ट से जुड़ी श‍िकायतें होती हैं।

अगर डायब‍िटीज का इलाज सही ढंग से न हो, तो हार्ट के ब्‍लड फ्लो में बदलाव आता है ज‍िससे तबीयत ब‍िगड़ सकती है। इससे हार्ट की नसों को भी नुकसान पहुंच सकता है। आगे इस लेख में जानेंगे 5 ट‍िप्‍स, जो डायब‍िटीज में हार्ट को हेल्‍दी रखने में मदद करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

1. रोज एक्‍सरसाइज करें- Exercise Daily

डायब‍िटीज को कंट्रोल रखने और हार्ट की समस्‍याओ को दूर करने के ल‍िए रोज एक्‍सरसाइज करें। कसरत करके आप हाइपरटेंशन, डायब‍िटीज और मोटापे की समस्‍या से बच सकते हैं। हार्ट के मरीज हैं, तो आपको इंटेंस वर्कआउट नहीं करना चाह‍िए। इसके अलावा नींद पूरी करें, तनाव से बचें और धूम्रपान का सेवन न करें।

2. जरूरी जांच करवाएं- Checkup Regularly

डायब‍िटीज के साथ हार्ट को हेल्‍दी रखना चाहते हैं, तो समय-समय पर जरूरी जांच करवाएं। आपको 30 साल के बाद साल में कम से कम 2 बार टेस्‍ट करवाएं। अगर ब्‍लड जांच और अन्‍य जांच में कोई असमान्‍यताएं देखने को म‍िलती है, तो डॉक्‍टर ईसीजी टेस्‍ट और अन्‍य जांच करवाने की सलाह देते हैं।

3. हाइड्रेशन का ख्‍याल रखें- Maintain Hydration

हार्ट को हेल्‍दी रखना है, तो हार्ट को हेल्‍दी रखें। शरीर में पानी की कमी से तनाव होता है। तनाव के कारण आर्टरीज में द‍िक्‍कत हो सकती है। इसके अलावा पानी के साथ-साथ नार‍ियल पानी, ग्रीन टी और अन्य तरल पदार्थों का सेवन करें जो ताजा बना हो। पैक्‍ड जूस का सेवन करने से भी बचना चाह‍िए।

4. फाइबर र‍िच फूड्स खाएं- Eat Fiber Rich Foods

अपनी डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स को शाम‍िल करें। आपको बता दें क‍ि ताजे फल और सब्‍ज‍ियों में फाइबर पाया जाता है। हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए फाइबर र‍िच फूड्स की भूम‍िका अहम होती है। इसके अलावा आपको साबुत अनाज का सेवन भी करना चाह‍िए। साबुत अनाज में फाइबर होता है। हार्ट को हेल्‍दी रखना है, तो रोज एक प्‍लेट सलाद का सेवन करें।

5. वजन कम करें- Reduce Your Weight

हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए वजन कंट्रोल करें। आपको हेल्‍दी फैट्स का सेवन करना चाह‍िए। फास्‍ट फूड का सेवन कम करें। इससे वजन तेजी से बढ़ता है। वजन कम करने के ल‍िए डाइट से चीनी की मात्रा को भी कम करें। खाना पकाने के ल‍िए आप जैतून का तेल, अखरोट का तेल और पीनट बटर आद‍ि का सेवन न करें।

About News Desk (P)

Check Also

कहीं आपको भी तो नहीं है एलर्जी की समस्या? बार-बार होती हैं ये दिक्कतें तो हो जाइए अलर्ट

एलर्जी होना शरीर की सामान्य प्रतिक्रिया है, जो सामान्यतौर पर पर्यावरण में मौजूद पदार्थों के ...