Breaking News

सर्दियों में बढ़ जाती है आंखों में खुजली और इंफेक्शन की समस्या, जानें इसके लक्षण कारण और बचाव

सर्दियों का मौसम भले ही गर्मी से राहत दिलाता है। लेकिन इस मौसम में लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में अक्सर जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है।

जिन लोगों को गठिया और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं हैं, उन्हें सर्दियों का मौसम ज्यादा परेशान कर सकता है। इस मौसम में लोगों को सर्दी-जुकाम, एलर्जी, इंफेक्शन और फ्लू जैसी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। इतना ही नहीं, सर्दियों के शुरुआत में प्रदूषण का स्तर यानी AQI बढ़ने लगता है। खासकर, दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद जैसे शहरों में आबोहवा पूरी तरह ही बिगड़ जाती है। ऐसे में आंखों से जुड़ी दिक्कतें होनी भी शुरू हो जाती हैं। सर्दियों में आपको आंखों में खुजली और इंफेक्शन जैसी समस्याएं जेझनी पड़ सकती हैं। आइए, जानते हैं सर्दियों में आंखों में होने वाले इंफेक्शन के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय-

सर्दियों में आंखों में इंफेक्शन होने पर आपको इन लक्षणों का अनुभव हो सकता है।

आंखों का लाल होना
आंखों में नमी बनी रहना
आंखों में सूजन होना
आंखों से पानी निकलना
आंखों में खुजली और इरिटेशन होना
रोशनी के प्रति आंखों का संवेदनशील होना
सर्दी में आंखों में इंफेक्शन होने के कारण- Winter Eye Infection Causes in Hindi

1. चश्मा लगाकर न लगाना

सर्दियों में ठंडी हवाएं चलती हैं। ठंडी हवाओं के साथ प्रदूषण और धूप के कण आपकी आंखों में प्रवेश करते हैं। खासकर, अगर आप आंखों पर चश्मा लगाकर नहीं रखते हैं, तो दिक्कत बढ़ सकती है। ऐसे में आपको आंखों में खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। इसलिए घर से बाहर निकलने पर आंखों पर चश्मा लगाकर जरूर रखें।

2. हीटर का ज्यादा इस्तेमाल

सर्दियों में अक्सर लोग कमरे को गर्म रखने के लिए हीटर का इस्तेमालक रते हैं। ऐसे में अगर हीटर से निकलने वाले हवा का रुख आंखों की तरफ होता है, तो इससे आपकी आंखों में खुजली हो सकती है। हीटर का ज्यादा इस्तेमाल करना भी आंखों में होने वाले इंफेक्शन और खुजली का कारण बन सकता है।

3. आंखों को रगड़ना

आंखों के इंफेक्शन से बचने के लिए आपको बार-बार हाथ जरूर धोने चाहिए। दरअसल, हाथों पर कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस लगे होते हैं। ऐसे में जब आप हाथ से आंखों को रगड़ते हैं, तो इससे संक्रमण बढ़ सकता है।
आंखों को इंफेक्शन से बचाने के लिए आपको घर से बाहर निकलते समय चश्मा जरूर पहनना चाहिए।
आंखों को सुबह-सुबह नॉर्मल पानी से धोना चाहिए। इससे आंखों में जमा प्रदूषित कण बाहर निकल जाएंगे।
इस मौसम में आपको ज्यादा आई मेकअप करने से भी बचना चाहिए।
आंखों को रगड़ने से बचें। आंखों को साफ कपड़े से ही साफ करें।
सर्दियों में आंखों में खुजली और इंफेक्शन होने का जोखिम काफी बढ़ जाता है। ऐसे में आपको अपने आंखों का खास ख्याल जरूर रखना चाहिए। अगर आंखों में खुजली हो या फिर आंखें लाल दिखे, तो इस स्थिति में डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...