Breaking News

नींद न आने हैं परेशान तो करे ये आसान सा उपाय

लाइफ स्टाइल आपकी सेहत पर सीधी प्रभाव डालती है. खराब लाइफ स्टाइल के कारण आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का समना करना पड़ सकता है. इसी कड़ी में शामिल है नींद. अगर लाइफ स्टाइल और डाइट सही नहीं है तो इसका सीधी असर आपकी नींद पर पड़ता है. अच्छी डाइट से नींद का सीधा संबंध होता है. एक स्वस्थ आहार आपकी नींद की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. यहां कुछ आहार युक्तियां दी गई हैं जो आपको बेहतर नींद लेने में मदद कर सकती हैं.

हाइड्रेटेड रहें: 
दिन के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं और डिहाइड्रेशन से संबंधित नींद में व्यवधान से बच सकते हैं.

हर्बल चाय पियें: 
सोने से पहले हर्बल चाय जैसे कैमोमाइल या वेलेरियन रूट चाय पीने से आपको आराम करने और जल्दी नींद आने में मदद मिल सकती है.

सोने से पहले भारी भोजन न करें: 
सोने से पहले अधिक मात्रा में भोजन करने से नींद आना मुश्किल हो सकता है. सोने से कुछ घंटे पहले हल्का भोजन करना सबसे अच्छा है.

कैफीन से बचें: 
कैफीन आपकी नींद में बाधा डाल सकता है जिससे नींद आना या सोते रहना मुश्किल हो जाता है. दिन में देर से कैफीन युक्त पेय जैसे कॉफी, चाय और शीतल पेय का सेवन करने से बचें

शराब का सेवन सीमित करें: 
हालांकि शुरुआत में शराब आपको सोने में मदद कर सकती है, लेकिन बाद में रात में यह आपकी नींद को बाधित कर सकती है. शराब की खपत को सीमित करना या इसे पूरी तरह से टालना सबसे अच्छा है.

ट्रिप्टोफैन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं: 
ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो सेरोटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो नींद को नियंत्रित करता है. टर्की, दूध, अंडे और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ ट्रिप्टोफैन से भरपूर होते हैं और बेहतर नींद को बढ़ावा देते हैं.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में शरीर को आराम पहुंचाती है मैक्सी ड्रेस, खरीदने से पहले देखें इन अभिनेत्रियों के लुक्स

गर्मी के मौसम में स्टाइलिश दिखना बेहद मुश्किल होता है। इसके पीछे की वजह है ...