Breaking News

गर्मियों में वजन घटाने के लिए करे ये आसान सा उपाय

आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल के बीच फिटनेस एक नई चुनौती बन गई है. इसके साथ ही हर मौसम में लोग फिटनेस को लेकर अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. इसका सटीक उदाहरण यह है कि गर्मियां आते ही सप्लीमेंट ब्रांड और जिम आकर्षक ऑफर देने लगते हैं. इतने सारे ऑफर, व्यायाम और प्रोग्राम के बावजूद वजन कम करना मुश्किल हो जाता है.

कई लोग तो अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी के आहार का पालन करने में इतने रुचि रखते हैं कि वे यह तक नहीं समझ पाते हैं कि हर डाइट मौसम और सेहत की स्थिति के हिसाब से अगल होना चाहिए.

कुछ भी फॉलो करने से पहले या वजन घटाने के लिए क्रैश डाइटिंग करने से पहले यह जानना जरूरी है कि सेहत और मौसम के हिसाब से उनके लिए क्या अच्छा रहेगा. तो आइए पहले डाइट का पालन करते समय ध्यान रखने वाली बातों और गर्मियों में वजन कम करने वाले पांच सबसे अच्छे आहारों के बारे में जानें.

गर्मियों में वजन घटाने के तरीके:-

इंटरमिटेंट फास्टिंग
जब वजन घटाने की बात आती है, तो इंटरमिटेंट फास्टिंग (आईएफ) सबसे पहले आपको ध्यान में रखना चाहिए. IF के बाद, एक व्यक्ति को 12 घंटे से अधिक समय तक उपवास करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि शरीर 12 घंटे के बाद फैट बर्न करना शुरू कर देता है और बचे हुए समय में खाना खाता है. अगर आप 14 घंटे उपवास करते हैं, तो आपके पास खाना खाने के लिए 10 घंटे होंगे. याद रखने वाली एकमात्र बात यह है कि तेजी से परिणाम देखने के लिए आपको हर 15 दिनों में उपवास का समय बढ़ाना चाहिए.

शाकाहारी आहार
यदि आप अत्यधिक पसीने या त्वचा के मुंहासों से पीड़ित हैं, तो गर्मियों में शाकाहारी आहार का पालन करना चाहिए. शाकाहारी आहार में पशु उत्पादों से परहेज करना और अधिक फल और सब्जियां खाना शामिल है. शाकाहारी आहार न केवल पेट के लिए आसान होते हैं, बल्कि वे सिस्टम को रीबूट करने में भी मदद करते हैं, जो तेजी से वजन घटाने में सहायक होता है.

कार्ब साइकिलिंग
यदि आप एक अचार खाने वाले हैं या कोई है जो अक्सर यात्रा करता है, तो कार्ब साइकिलिंग आपके लिए आहार है. कार्ब साइकलिंग में कार्बोहाइड्रेट के साथ प्रयोग करना शामिल है. एक हफ्ते में, आपके पास तीन लो-कार्ब दिन होते हैं जहां आप 80 ग्राम से कम कार्ब का सेवन करते हैं, दो मध्यम-कार्ब दिन जहां आप 120 ग्राम कार्ब का सेवन करते हैं और दो उच्च-कार्ब दिन जहां आप 150 ग्राम से अधिक कार्ब का उपभोग कर सकते हैं.

वजन कम करना एक लंबी यात्रा जैसा है. यदि आप परिणाम देखना चाहते हैं, तो आपको लंबे समय तक प्रयास करना होगा. शुरुआत करने के लिए, आहार को आपकी जीवनशैली के अनुकूल होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि भोजन करने का कोई निर्धारित समय नहीं होना चाहिए और आपको इसका पालन करने का आनंद लेना चाहिए.

दूसरा, यह आपके बजट में होना चाहिए, क्योंकि आप कम से कम 100 दिनों तक इसका पालन करेंगे, इसलिए यह सस्ता होना चाहिए. अंत में, भौतिक संकेतों की तलाश करें, जैसे कि आपकी ऊर्जा का स्तर कैसे प्रभावित होता है, साथ ही यह आपके मूड और नींद को कैसे प्रभावित करता है. यदि ये सभी कारक संतुलन में हैं, तो आप जिस आहार पर हैं वह आपके लिए सही है.

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...