Breaking News

कंधे की अकड़न को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीका

क्या आपको कंधों में अकड़न और गंभीर स्थानीय दर्द का सामना करना पड़ रहा है जिससे अन्य गतिविधियों को करना मुश्किल हो गया है? यह फ्रोजन शोल्डर का संकेत हो सकता है, जिसके लक्षण समय के साथ धीरे-धीरे बिगड़ सकते हैं.

अधिकतर, यह एक ऑपरेशन या चोट के बाद होता है. योग का अभ्यास करने से आपके कंधों में अचानक आई इस अकड़न को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, यह आपके समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है. यहां कुछ योग मुद्राएं हैं जिन्हें आपको जमे हुए कंधों से राहत प्रदान करने के लिए आजमाना चाहिए.

मछली मुद्रा (मत्स्यसन):
मत्स्यासन के माध्यम से संपूर्ण कशेरुक स्तंभ को शक्ति और लचीलापन प्राप्त होता है. लगातार अभ्यास से यह दर्द और अकड़न को कम कर सकता है और कंधे की गतिशीलता बढ़ाता है.

अपने घुटनों को मोड़कर और पैरों को ज़मीन पर सपाट रखते हुए, अपनी पीठ के बल लेट जाए. अपने हाथों को अपने कूल्हों के नीचे अपनी हथेलियों से नीचे की ओर खिसकाएं. अपनी कोहनी और अग्रभुजाओं को जमीन में दबाएं और सांस लेते हुए अपनी छाती और सिर को छत की ओर उठाएं. आपके सिर का ताज जमीन पर होना चाहिए और आपका सिर पीछे की ओर झुका होना चाहिए. कुछ गहरी सांसें लेने के बाद मुद्रा को छोड़ें और अपनी छाती और सिर को वापस जमीन पर टिका दें. आपको कई बार मुद्रा करनी चाहिए, प्रत्येक प्रयास के साथ धीरे-धीरे अपनी लिफ्ट को ऊपर उठाना चाहिए.

कोबरा पोज या भुजंगासन:

कोबरा पोज आपकी रीढ़ और पीठ के लचीलेपन में सुधार करने का एक शानदार तरीका है, यह जमे हुए कंधों का इलाज करता है. यह कंधों और गर्दन में हो रहे खींचाव को कम करने के लिए काम करता है. अपने पेट के बल लेट कर शुरुआत करें, पैर सीधे आपके पीछे हों, और पैर की उंगलियां बाहर की ओर हों. अपने हाथों को अपने कंधों के बगल में जमीन पर रखें और अपनी कोहनियों को अपने शरीर के पास रखें और आपकी उंगलियां फैली हुई हों.

सांस अंदर लें और अपने सिर को ऊपर उठाएं और अपनी हथेलियों को सतह पर मजबूती से दबाकर धड़ को जमीन से ऊपर उठाएं. तनावमुक्त रहें और अपने कंधों को अपने कानों से दूर रखें. अपने अग्रभागों को जमीन पर और अपनी कोहनियों को अपने धड़ के पास रखें. अपनी छाती को ऊपर उठाने के लिए, अपनी पीठ की मांसपेशियों को फ्लेक्स करें, लेकिन अपनी पीठ के निचले हिस्से को मोड़ने से बचें. गहरी सांस लेते हुए स्थिति को बनाए रखने के बाद, अपनी छाती को छोड़ दें और अपने सिर को वापस जमीन पर ले आएं.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...