Breaking News

करवा चौथ पर न पड़ जाएं बीमार, ये हेल्थ प्रॉब्लम हैं तो डॉक्टर से पूछकर ही रखें व्रत

हिंदू धर्म में करवा चौथ का व्रत हर सुहागिन महिला के लिए बेहद खास होता है. यह व्रत काफी कठिन भी होता है. क्योंकि सूर्योदय से लेकर चंद्रमा निकलने तक महिलाओं को निर्जला यानी बिना पानी के व्रत रखना होता है. इसलिए सेहत का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. व्रत रखने के कई फायदे होते हैं, पर करवा चौथ के व्रत में पानी भी नहीं पिया जाता है, इस वजह से कई बार थकान, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं. वहीं सेहत संबंधी कुछ समस्याओं में व्रत रखने से पहले एक बार एक्सपर्ट से सलाह लेना भी जरूरी है, ताकि व्रत के दौरान आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो.

जब बात किसी व्रत की आती है जो खासतौर पर परिवार के स्वास्थ्य, खुशहाली और तरक्की की कामना के लिए रखा जाता हो तो महिलाएं अक्सर लापरवाह हो जाती हैं और हेल्थ प्रॉब्लम के बावजूद व्रत करती हैं. तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर आपको किन स्वास्थ्य समस्याओं में करवा चौथ का व्रत रखने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है.

डायबिटीज की समस्या

अगर आपको डायबिटीज है तो करवा चौथ का व्रत करने से पहले डॉक्टर से जरूर बात करें. ताकि वह आपको सही तरह से गाइड कर सकें, क्योंकि डायबिटीज में ज्यादा देर तक खाली पेट रहना सेहत के लिए सही नहीं रहता है और व्रत के दौरान आपकी तबियत खराब हो सकती है. वहीं अगर आप इंसुलिन पर निर्भर हैं तो व्रत न करना ही बेहतर रहेगा.

ब्लड प्रेशर कम होने की समस्या

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर कम होने की समस्या हो, उन्हें व्रत करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी होने से आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. जिस वजह से आपको चक्कर, बेहोशी जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं

वैसे तो प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग कोई स्वास्थ्य समस्याएं नहीं हैं, लेकिन इस दौरान महिलाओं को खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है, ताकि बच्चे को पूरा पोषण मिल सके. प्रेग्नेंट महिलाओं को खासतौर पर करवा चौथ का व्रत करने से पहले एक बार डॉक्टर से बात करनी चाहिए.

व्रत के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर आप किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं तो करवा चौथ की सरगी में न्यूट्रिशन और प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं. ऐसे फूड्स का सेवन करें जो पूरे दिन आपको एनर्जी दें और बॉडी को हाइड्रेट रखने में हेल्पफुल हो. वहीं व्रत खोलने पर भी हेल्दी चीजें लें. अब जबकि ये व्रत निर्जला रखा जाता है, तो इसलिए दिनभर ज्यादा भागदौड़ न करें.

About News Desk (P)

Check Also

ट्रक के टायर बदलकर जिंदगी के सफर को दी रफ्तार, खास है इस महिला मैकेनिक के जीवन की कहानी

महिलाएं इतनी सशक्त हो चुकी हैं कि हर क्षेत्र में परचम लहरा रही हैं। शस्त्र ...