Breaking News

यदि बालो को स्ट्रैट करने के लिए आप भी करती है प्रेसिंग मशीन का इस्तेमाल, तो हो जाए सावधान!

फैशन के इस दौर में हर व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से ज्यादा स्मार्ट दिखना चाहता है फिर चाहे वह लड़की हो या लड़का। ऐसा करने के लिए लोग सिर से पैर तक नई-नई चीजें करते दिखाई देते हैं। इनमें से एक है हेयरस्टाइल। जब बात बालों की होती है तो ज्यादाकर लड़कियां खुश नहीं होती। जिनके सीधे बाल हैं वे चाहती हैं कि उनके घुंघराले बाल हों, घुंघराले बालों वाले लोग सीधे बालों को ज्यादा पसंद करते हैं। घुंघराले बाल वाली लड़कियों की समस्या ये होती है कि उन्हें दिनभर ब्रश करने की चिंता लगी रहती है और उनके बाल उलझे हुए रहते हैं। इसी कारण लड़कियां चाहती हैं, कि वे बालों में प्रेसिंग करवाएं या स्ट्रेटनिंग करवाएं। लेकिन इससे बालों में कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगती हैं जैसे- ड्राइनेस, दो मुंहे बाल। दरअसल प्रेसिंग मशीन में ज्यादा हीट रहती है, जो बालों के लिए नुकसानदायक है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं प्रेसिंग मशीन से होने वाली समस्याएं और उनसे बचने के तरीके।

एलर्जिक रिएक्शन (Allergic Reaction)

जो लड़कियां प्रेसिंग मशीन का इस्तेमाल करती हैं, इनसे आपको स्किन एलर्जी होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए हमेशा इसे इस्तेमाल करने से पहले उन्हें अपना स्किन टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव नहीं है, तो आप इन प्रेसिंग मशीन का प्रयोग कर सकते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि हेयर स्टाइलिंग करने के कारण धूप से भी आपकी त्वचा जलने लगती है। ऐसी स्थिति में आपको एक अच्छे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और इसका इलाज करना चाहिए। अगर बहुत जरूरी न हो, तो हीट वाले हेयर स्टाइलर का प्रयोग न करें, जो आपके बालों के लिए बेहतर रहेगा।

बालों में ड्राइनेस (Dryness)

जब आप अपने बालों पर अलग-अलग तरह के स्टाइल करवाते हैं, तो ये आपके बालों को रूखा और बेजान बना देते हैं। कई बार इसके कारण आपके बाल कमजोर होने लगते हैं, और इनकी शाइनिंग भी खत्म हो जाती है। कोशिश करें कि आपको किसी तरह के हेयर स्टाइलिंग की जरूरत न पड़े। अगर आपने पहले इसका इस्तेमाल किया है, तो इससे बचने के लिए आपको बालों में ऑइलिंग करनी चाहिए, कंडिशनर का भी प्रयोग करना चाहिए।

बालों का झड़ना (Hair fall)

प्रेसिंग मशीन के इस्तेमाल से आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं, और आपके भी आने लगता है। कलरिंग और स्ट्रेटनिंग करने से आपके बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं, जिससे आपके बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। जो कैमिकल हेयर कलर में मिलाए जाते हैं, वो आपकी त्वचा और जड़ों के लिए हानिकारक हैं। कई बार प्रेसिंग और कर्ल करने से आपके दो मुंहे बाल बढ़ने लगते हैं और धीरे-धीरे ये समस्या जड़ों तक में होने लगती है। इसका मतलब यह नहीं है कि बालों को सीधा करने और कर्ल करने से पूरी तरह से बचना चाहिए। ये आजकल खूब ट्रेंड में है, अच्छे स्टाइलिंग मशीनों का उपयोग करें, स्टाइलिस्ट का चुनाव सही करें, और बालों की नियमित देखभाल जरूर करें, ये आपके लिए कारगर साबित हो सकता है।

बालों की देखभाल कैसे करें?

समय पर बालों को धोएं, और एक अच्छे शैम्पू का प्रयोग करें।

बाल धोने के बाद कंडिशनर करना जरूरी है, लेकिन रोज इसका इस्तेमाल न करें।

बालों में तेल जरूर लगाएं, और अच्छी तरह मालिश करें।

रात को सोते समय बालों को बांधकर सोएं, क्योंकि इससे आपके बाल टूटते नहीं हैं।

दो मुंहे बाल होते ही कटवा लें, और समय समय पर ट्रिमिंग करवाते रहें।

अगर आप चाहें, तो हेयर स्पा भी करवा सकते हैं, इससे आपके बाल सॉफ्ट और शाइनिंग होने लगते हैं।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...