Breaking News

ये चीजें खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं अलर्ट ! लिवर डैमेज होने का खतरा है सबसे ज्यादा

सेहत ठीक रखने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव लाना जरूरी माना जाता है. आपकी लाइफस्टाइल का असर आपकी सेहत पर पड़ता है. कई बार हम अपनी उन आदतों को अनदेखा कर जाते हैं जिससे सेहत खराब होने का रिस्क बहुत ज्यादा रहता है. ऐसी आदतें हमारे शरीर को बुरी तरह प्रभावित करती हैं. लिवर शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग माना जाता है. पेट से संबंधित बीमारियां भी खराब लिवर के लक्षण होते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप वैसे खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें जो आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

अल्कोहल
अल्कोहल से हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुंचता है. अल्कोहल के सेवन से लिवर की शरीर से नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को नष्ट करने की क्षमता खत्म हो जाती है. इसके सेवन से लीवर पर सूजन और फैटी लिवर जैसी बीमारियां भी होती हैं.

फ्रेंच फ्राइज
आज की युवा पीढ़ी फ्रेंच फ्राइज खाना बेहद पसंद करती है. हालांकि, फ्रेंच फ्राइज का लगातार सेवन करते रहने से लिवर डैमेज होता है. इसके अलावा, पेट को भी भारी नुकसान पहुंचता है. बता दें कि फ्रेंच फ्राइज में अधिक मात्रा में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और सैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है.

चीज बर्गर
चीज बर्गर लिवर के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है. यह पेट को भी भारी नुकसान पहुंचाता है. इसमें भारी मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है जो हमारे पाचन तंत्र को कमजोर करता है. बता दें कि चीज बर्गर के लगातार सेवन से हार्ट से संबंधित बीमारियां भी होती हैं.

रेड मीट
रेड मीट में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. रेड मीट से लिवर को भारी नुकसान पहुंचता है. बता दें कि प्रोटीन को ब्रेक करने में लिवर को काफी समय लगता है. ऐसे में लिवर से संबंधित बीमारियों को बढ़ावा मिलता है.

बेक्ड फूड आइटम्स
ज्यादा तला-भुना खाना खाने से लिवर को भारी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में लिवर से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, हमें ऐसे खाने का उपयोग कम से कम करना चाहिए ताकि लिवर मजबूत रह सके.

पास्ता एंड वाइट ब्रेड
वाइट ब्रेड और पास्ता में भारी मात्रा में शुगर पाया जाता है. ऐसे में इनके सेवन से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ती है और लिवर से संबंधित बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है.

About Ankit Singh

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...