Breaking News

आसपास सफाई रखें तो मिलेगी संक्रामक बीमारियों से सुरक्षा : सीएमओ

• संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए हुई चर्चा, दिया जिला स्तरीय प्रशिक्षण

• अभियान की सफलता के लिए पूरी गंभीरता से निभाएं दायित्व

औरैया। शासन के निर्देश पर जनपद में एक माह जुलाई से शुरू हो रहे विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान/दस्तक अभियान के लिए सीएमओ कार्यालय पर जनपद स्तरीय प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण (टीओटी) दिया गया। सोमवार को सीएमओ कार्यालय पर आयोजित बैठक में जनपद के सभी सीएचसी के बीपीएम, बीसीपीएम, चिकित्सा अधीक्षक सहित स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों को प्रशिक्षण मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में दिया गया। इसमें संबंधित विभाग के अधिकारियों को शत-प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति करने के निर्देश दिए गए हैं।

आसपास सफाई रखें तो मिलेगी संक्रामक बीमारियों से सुरक्षा : सीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी संचारी रोगों की रोकथाम के लिए प्रभावी उपाय अपनाए जाने हैं। इसे ध्यान में रखकर अगले माह विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान प्रारंभ होने जा रहा है। यह अभियान 01 जुलाई से आरंभ होकर 31 जुलाई 2023 तक चलेगा।

👉विवादों में घिरने के बाद भी आदिपुरुष ने बॉक्स ऑफिस पर किया कमाल, कमाए इतने करोड़

दस्तक अभियान 17 जुलाई से प्रारंभ होकर 31 जुलाई को समाप्त होगा। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान जनपदवासियों को संचारी रोगों के दुष्प्रभाव से सुरक्षित रखने के लिए शासन के निर्देशानुसार चलाया जाना है। इस अभियान के तहत शहरी क्षेत्र में नगर पालिका,नगर पंचायत एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत राज विभाग द्वारा सफाई का कार्य कराया जाएगा। उन्होंने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

आसपास सफाई रखें तो मिलेगी संक्रामक बीमारियों से सुरक्षा : सीएमओ

संचारी रोगों के नोडल अधिकारी डॉ राकेश सिंह ने बताया कि आशा कार्यकर्ता एवम आंगनवाड़ी कार्यकर्ता चिन्हित बीमारियों के लक्षणयुक्त लोगों की सूची तैयार करेंगे। इसके उपरांत फ्रंटलाइन वर्कर्स लक्षणयुक्त व्यक्तियों का नाम पता मोबाइल नंबर सहित संपूर्ण विवरण ई कवच पोर्टल पर डिजिटली अपलोड करेंगे।

👉यूपी में भीषण गर्मी और लू ने किया जीना मुहाल, हीट स्ट्रोक जारी रही लोगो की जान, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

इसके उपरांत डेटा यूडीएसपी (यूनीफाईड डिजीज सर्वेलेंस पोर्टल) पर स्थानांतरित किया जाएगा। इस बात का ध्यान रखना है कि दूषित पानी को किसी भी स्थान पर एकत्र न होने दें, ताकि मच्छरों के लार्वा उत्पन्न न हो सकें। यदि हम सभी अपने आसपास सफाई रखेंगे तो हमें विभिन्न प्रकार की संक्रामक बीमारियों से सुरक्षा मिलेगी। सभी विभाग अपनी कार्य योजना बनाकर अभियान को सफल बनाएंगे।

आसपास सफाई रखें तो मिलेगी संक्रामक बीमारियों से सुरक्षा : सीएमओ

डॉ सिंह ने बताया कि जुलाई माह में संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान शुरू होगा। इस दौरान आशा कार्यकर्ता,आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा लोगों को जागरूक किया जाएगा, साथ ही बैनर एवं पोस्टरों के माध्यम से जनपदवासियों को सचारी रोगों के दुष्प्रभाव बताए जाएंगे। जिलाधिकारी द्वारा मौसमी बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं। जनपद में संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण व सही उपचार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है।

👉परियोजनाओं की गुणवत्ता और सुरक्षा से किसी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया जाएगा : जितिन प्रसाद

इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ शिशिर पुरी, डॉ अजय मिश्रा, डब्ल्यूएचओ से एसएमओ डॉ चेतन शर्मा, यूनिसेफ से नरेंद्र शर्मा, वीसीसीएम सतेंद्र सिंह, यूपीटीएसयू से विक्रांत सिंह सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

क्षय रोगियों पर रहेगी नजर

विगत वर्षों के अभियानों की भांति माह जुलाई 2023 में संचालित किये जाने वाले दस्तक अभियान में आशा एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता प्रत्येक मकान पर क्षय रोग के संभावित रोगियों के विषय में भी जानकारी प्राप्त करेंगी। इसी प्रकार प्रत्येक मकान पर कुष्ठ रोग के प्रति भी संवेदीकरण का कार्य जाएगा।

इनकी होगी सूची तैयार

(1) बुखार के रोगियों की सूची
(2) आईएलआई (इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस) रोगियों की सूची (3) क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की
सूची
(4) कुष्ठ रोग तथा फाइलेरिया एवं कालाजार रोगों के लक्षणयुक्त व्यक्तियों की सूची
(5) कुपोषित बच्चों की सूची

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...