Breaking News

बालों में डैंड्रफ से अक्सर होना पड़ता है शर्मिंदा तो आज ही आजमाएं ये घरेलू उपाय

धूल, मिट्टी और प्रदूषण हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं। हालांकि, सेहत के साथ-साथ यह हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बेहद हानिकारक साबित हो सकता है।

लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण बालों से जुड़ी कई समस्याएं अक्सर लोगों को परेशान करती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है डैंड्रफ, जिससे अक्सर कई लोग परेशान रहते हैं।

डैंड्रफ खुजली वाली त्वचा की सफेद पपड़ी है जो मुख्य रूप से आपके सिर पर होती है, जो अक्सर असुविधाजनक हो सकती है। दुनिया भर में लगभग 50% लोग अपने जीवन में कम से कम एक बार रूसी का अनुभव करते हैं। डैंड्रफ के कई कारण हो सकते हैं, जो कभी-कभी हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं। अगर आप भी अक्सर डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं तो इन घरेलू उपायों से इससे छुटकारा पा सकते हैं।

एलोविरा
एलोवेरा को त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। यह कई समस्याओं से राहत दिलाने के साथ-साथ डैंड्रफ को कम करने में भी मदद करता है। इसकी मदद से जलन, सोरायसिस और दाग-धब्बे जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं का इलाज करने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण डैंड्रफ से बचाने में मदद कर सकते हैं।

सेब का सिरका
सेब का सिरका सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और डैंड्रफ से छुटकारा पाने में भी बहुत कारगर है। इसका उपयोग रूसी के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जा सकता है। सेब का सिरका आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित करके फंगस की वृद्धि को कम करता है और इस प्रकार रूसी को भी कम करता है।

मीठा सोडा
डैंड्रफ की समस्या में बेकिंग सोडा भी काफी मददगार साबित हो सकता है. अगर आप यह सुनकर हैरान हो गए हैं तो हम आपको बता दें कि डैंड्रफ से लड़ने का यह एक आसान उपाय है। बेकिंग सोडा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और पपड़ी और खुजली को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटीफंगल गुण भी होते हैं, जो रूसी के इलाज में फायदेमंद हो सकते हैं।

नारियल का तेल
कई पोषक तत्वों से भरपूर नारियल तेल त्वचा और स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। नारियल तेल का उपयोग रूसी के प्राकृतिक उपचार के रूप में भी किया जाता है। शोध से पता चलता है कि जब इसे मॉइस्चराइज़र के रूप में लगाया जाता है, तो यह त्वचा को हाइड्रेट कर सकता है, शुष्कता को रोक सकता है और सूजन को कम कर सकता है।

चाय के पेड़ की तेल
चाय के पेड़ का तेल, जिसका उपयोग मुँहासे और सोरायसिस जैसी त्वचा की समस्याओं के लिए किया जाता है, रूसी के इलाज में भी बहुत प्रभावी है। इसमें रोगाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

मेकअप से पहले बेहद जरूरी होता है प्राइमर लगाना, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जिसे मेकअप करना पसंद नहीं ...