Breaking News

अगर आपको एक्ने की समस्या हैं तो भूलकर इस्तेमाल न करें ये चीजें, त्वचा को होगा नुकसान

आजकल बाजार में कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, जिनमें कई तरह के केमिकल मौजूद होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासे और कील-मुंहासे हो जाते हैं।

त्वचा के प्रकार का ध्यान न रखने पर भी चेहरे पर दाने निकल आते हैं। इससे न सिर्फ त्वचा का टेक्सचर खराब होता है, बल्कि पिंपल्स फूटने के बाद दाग भी पड़ जाते हैं। इससे त्वचा पर मुंहासे हो जाते हैं। आइए हम आपको बताते हैं वो चीजें जो मुंहासे वाले चेहरे पर मदद कर सकती हैं।

नारियल का तेल

तैलीय और मुँहासे-प्रवण त्वचा वाले लोगों को नारियल तेल से बने फेशियल स्क्रब, स्क्रब और मॉइस्चराइज़र से बचना चाहिए, क्योंकि नारियल तेल का आधार भारी होता है और यह त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकता है और मुँहासे बढ़ा सकता है।

खनिज तेल

ये तेल त्वचा पर अवरोध बनाते हैं और गंदगी को सोख लेते हैं, जिससे मुंहासे और भी बदतर हो सकते हैं।

शराब उत्पाद

अल्कोहल युक्त उत्पाद त्वचा पर कठोर हो सकते हैं, जिससे त्वचा पर अत्यधिक तेल उत्पन्न होता है और अधिक मुँहासे पैदा होते हैं। इसलिए, अल्कोहलिक टोनर या एस्ट्रिंजेंट का उपयोग न करें।

सुगंध उत्पाद

अगर खुशबू वाले प्रोडक्ट चेहरे पर लगाए जाएं तो इससे चेहरे पर रिएक्शन हो सकता है। त्वचा गंध पर प्रतिक्रिया करती है और इससे चेहरे पर कील-मुंहासे निकलने लगते हैं।

झाड़ी

स्क्रब का उपयोग करके त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाता है। अगर त्वचा को ठीक से एक्सफोलिएट किया जाए तो चेहरे से पिंपल्स, मृत त्वचा कोशिकाएं और छोटी-मोटी अशुद्धियां भी दूर हो जाती हैं। लेकिन, अत्यधिक स्क्रबिंग, चेहरे को रगड़ने और मोटे दानों से पिंपल्स हो सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...