Breaking News

अक्सर रहता है गर्दन व पीठ में दर्द, तो करें ये चार योगासन

ऑफिस का काम करते समय गलत पोस्चर और खराब जीवन शैली के कारण स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। कई लोगों को वर्क फ्राॅम होम के दौरान गर्दन और पीठ व कमर के दर्द की शिकायत हुई तो कुछ लोग डेस्क जाॅब के कारण लंबे समय तक बैठकर काम करने की वजह से पैक पेन की समस्या से परेशान रहते हैं, लेकिन अगर समय रहते गर्दन व कमर दर्द की समस्या का निवारण न किया जाए तो तकलीफ बढ़ सकती है और अधिक गंभीर शारीरिक समस्या का रूप ले सकती है। कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय आपकी आंखो से ज्यादा कंधों पर भार पड़ रहा है। गलत तरीकों से काम करने के कारण कंधों, गर्दन, पीठ व कमर पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिए आप योगासन का अभ्यास कर दर्द से राहत पा सकते हैं। चलिए जानते हैं लगातार डेस्क वर्क के कारण गर्दन और पीठ के दर्द में कौन से योगासन फायदेमंद हैं।

ताड़ासन

ताड़ासन का अभ्यास करने के लिए अपने दोनों पैरों की एड़ियों और पंजों के बीच दूरी बनाकर खड़े हो जाएं। अब हाथों को कमर की सीध से ऊपर ले जाते हुए हथेलियों और उंगलियों को मिला लें। गर्दन सीधी रखते हुए एड़ियों को ऊपर उठाएं और पूरे शरीर का भार पंजो पर डालें। इस दौरान पेट को अंदर रखें। इसी अवस्था में कुछ देर संतुलन बनाएं रखें। फिर पुन: वाली अवस्था में आ जाएं।

सेतु बंधासन

डेस्क वर्क करने वालों के लिए ये योगासन फायदेमंद है। सेतु बंधासन करने के लिए पीठ के बल लेट कर दोनों पैरों के घुटनों को मोड़ते हुए पैर को फर्श पर स्पर्श करें। अब हाथों की मदद से शरीर को ऊपर उठाएं और पीठ व जांघ को फर्श से आसमान में उठाते हुए गहरी सांस लें व बाहर छोड़े। इसी अवस्था में कुछ देर रहने के बार पहली वाली स्थिति में आ जाएं।

भुजंगासन

इस आसन का अभ्यास करने के लिए पेट के बल सीधे लेट जाएं और अपनी हथेलियों को कंधों क नीचे रखें। अब उंगलियों को फैलाते हुए छाती को ऊपर खींचें। इसी अवस्था में रहें और सांस ले। वापस पहले वाली अवस्था में आ जाएं।

शोल्डर ओपनर

इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े होकर अपनी मांसपेशियों को आराम दें। अब हथेलिों को पीछे की ओर ले जाते हुए आपस में मिला लें। जितना हो सके कंधों को पीछे की ओर खींचे। फिर वापस पुरानी स्थिति में लौट आएं और यह प्रक्रिया दोहराएं।

About News Desk (P)

Check Also

खाने में ज्यादा हो गई है मिर्च तो अपनाएं ये तरीके, सही हो जाएगा स्वाद

भारतीय खाना पूरे विश्व में काफी फेमस है। दूर के देशों से लोग आकर यहां ...