Breaking News

शरीर की लंबी उम्र चाहते हैं तो दिन में करीब इतने घंटे की नींद लेना आपके लिए है जरुरी

अच्छी सेहत और सुंदरता के लिए जिस तरह से हमें पोषक तत्वों की जरूरत होती है ठीक वैसे ही नींद भी सेहत के लिए बहुत उपयोगी होती है। यदि शरीर की लंबी उम्र चाहते हैं तो हर इंसान को कम से कम सात से नौ घंटे सोना चाहिए। कम सोने की वजह से गुस्साए टेंशन और चिड़चिड़ापन आदि होता है। साथ ही यह मानसिक तनाव का मुख्य कारण भी है।

वैज्ञानिकों ने इसके पीछे तर्क निकाला है कि महिलाओं का दिमाग ज्यादा जटिल होता है और वो अपने दिमाग का ज्यादा इस्तेमाल भी करती हैं। म्यूनिख के मैक्स प्लांक इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिकों ने 160 व्यस्कों के स्लीपिंग पैटर्न का विश्लेषण किया कि कैसे उनकी नींद ने उनके दिमाग पर असर किया।

उन्होंने पाया कि दिमाग की गतिविधियां उनके आईक्यू लेवल से जुड़ी हुई हैं। अगर महिलाएं अपने आईक्यू लेवल का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो गहरी नींद सोती है, वो भी स्वप्नरहित। लेकिन मर्दों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा।

3 माह से 11 माह के छोटे नवजात को 14 से 15 घंटों की नींद जरूरी है। 12 से 35 माह के बच्चों को 12 से 14 घंटे की नींद लेनी चाहिए।
6 से 10 साल के स्कूल जाने वाले बच्चों को लिए दस घंटे की नींद लेनी चाहिए। 11 से 18 वर्ष के लोगों को कम से कम 9 घंटों की नींद लेना आवश्यक है।

About News Room lko

Check Also

नवमी की पूजा में पहनकर बैठें ऐसी साड़ी, सादगी भरा दिखेगा लुक

चैत्र नवरात्रि का इंतजार लोग सालभर बड़ी ही बेसब्री केे साथ करते हैं। नवरात्रि के ...