Breaking News

डैंड्रफ से पाना है छुटकारा तो करे ये काम , फिर देखे कमाल

कई बार धूल, मिट्टी, प्रदूषण और स्कैल्प की त्वचा ड्राई होने की वजह से लोगों के बालों में डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। जिससे छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति बाजार में मिल रहे तरह-तरह के शैंपू, ऑयल और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है।

बावजूद इसके समस्या जस की तस बनी रहती है और बाल पहले से भी ज्यादा खराब होने लगते हैं। अगर आपके बालों में भी डैंड्रफ की समस्या है तो उससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं नारियल तेल का ये असरदार उपाय। नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो स्कैल्प पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं।

इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई, प्रोटीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्कैल्प की गंदगी को साफ करने और पोषण देने में मदद करते हैं। तो आइए बिना देर किए जानते हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल।

नारियल तेल की हॉट मसाज-
नारियल तेल को गुनगुना करके बालों की जड़ में लगाकर 10 मिनट तक हल्के हाथों से सिर की मसाज करें। इसके बाद आधे घंटे बाद बाल धो लें।

नारियल तेल और कपूर का उपाय-
बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाएं। नारियल तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण डैंड्रफ की समस्या दूर करने में मदद करेंगे। इस उपाय को करने के लिए कपूर की दो गोलियों को पीसकर गर्म नारियल तेल में मिक्स करके बालों में लगाते हुए मसाज करें। एक घंटे बाद बाल धो लें।

नारियल तेल और नींबू का उपाय-
कई बार स्कैल्प में गंदगी मौजूद होने की वजह से भी बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल तेल और नींबू का ये उपाय अपना सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए नारियल तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर बालों में लगाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें। बालों को आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। हफ्ते में दो बार ये उपाय करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

 

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...