Breaking News

सुन्दर और घने बाल की ख्वाहिश हैं तो बिना पैसे खर्च किये इन सिंपल Hair Care टिप्स को अपनाए

चाहे आप स्त्री हो या पुरुष सुन्दर और घने बाल हर कोई पाना चाहता है. जहाँ तक महिलाओं की बात है तो बहुत सी ऐसी महिलायें है जिनको प्राकृतिक रूप से ही बहुत खुबसूरत बाल प्राप्त है, वहीँ कुछ ऐसी महिलायें भी है जो चमकदार केश पाने के लिए प्रयासरत रहती है.

इसी प्रयास में ये अपने बालों पर अनेक तरह के रासायनिक पदार्थ लगा लेती है जिनसे इनके बालो को हानि पहुँचती है और बाल अपना घनत्व खोकर झड़ने लगते है.

दाल, नट्स और सीड्स के माध्यम से पर्याप्त प्रोटीन खाएं. उसके अलावा, कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी का इस्तेमाल करें. डॉक्टर बताती हैं, “आंवला आपके बाल की जड़ों को मजबूत करता है और बालों का समय से पहले सफेद होने में देरी करता है.”

ये भी सलाह दी जाती है कि खमीर युक्त फूड्स से बायोटिन का समान सप्लीमेंट्स जोड़ें, और आयरन की स्वस्थ मात्रा खाएं. उसे तिल, पालक, मेथी से हासिल किया जा सकता है.

बालों के लिए ऑयल मसाज में करी पत्ता, गुड़हल समेत नीम शामिल हैं. ये रुसी का इलाज करने में भी लाजवाब हैं. उन्होंने लिखा, “ब्राह्मी और यष्टिमधु या मुलहठी आपके बाल को पोषित और शांत करते हैं. ये चमक और सौंदर्य उपलब्ध कराता है.” आप इस हर्बल ऑयल को घर पर भी बना सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...