Breaking News

रिंकल फ्री स्किन चाहिए वो भी बिना पैसे खर्च किये तो ये 5 योगासन जरुर करें ट्राई

बेदाग निखरी त्वचा पाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती हैं। ऐसे में अगर आपको 5 ऐसे उपायों के बारे में पता चले जिन्हें रोजाना करने से आपको पार्लर जैसा निखार और रिंकल फ्री स्किन घर बैठे ही मिल जाए तो ये 5 योगासन जो चेहरे की मसल्‍स को टोन करके आपके चेहरे को चमक देने में आपकी मदद करेंगे।

हस्त उत्तानासन करने के लिए सबसे पहले अपनी चटाई पर सीधे खड़े होकर सांस छोड़ें। अब एक श्वास के साथ धीरे-धीरे अपने हाथों को उठाएं और पीछे की ओर झुकना शुरू करें। कुछ देर इसी मुद्रा में रहें।अब सांस छोड़ते हुए इस आसन से बाहर आएं। ध्यान रखें हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को इस आसन को करने से बचना चाहिए।

पदानुष्ठान आसन करने के लिए सीधे खड़े होकर श्वास लें। अब अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाकर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए नीचे की ओर झुकें और अपने पैरों के अंगूठे को पकड़ने की कोशिश करें। कुछ देर इसी मुद्रा में रुकें और श्वास लेते हुए धीरे-धीरे ऊपर आएं। अब धीरे-धीरे खुद को फर्श को छूने की मुद्रा में लाते हुए अपनी पैर की अंगुली पकड़ें।

शलभासन करने के लिए पेट के बल लेटकर अपने पैरों और हाथों को फैलाएं। अब श्वास लेते हुए अपने हाथों और पैरों को उठाएं। इस बात को सुनिश्चित करें कि आप अपने घुटनों और कोहनी को मोड़ नहीं। कुछ समय के लिए इसी मुद्रा में रहें। चेहरे पर खून का प्रेशर अनुभव करेंगे। इस योगासन की मदद से दिमाग और चेहरे की तरफ खून का संचार अच्छा होता है।

अधोमुखश्वानासन करने के लिए नीचे की ओर स्वान की तरह झुके। इसे करने के लिए चटाई पर बैठें। अपने हाथों को इस तरह सामने रखें कि आपकी पीठ फर्श के समानांतर हो।अब अपने पेल्विक एरिया को ऐसे छोड़ें और उठाएं कि आप एक पहाड़ी का आकार बना सकें। कुछ देर इसी मुद्रा में रहे जब तक आप अपने चेहरे पर खून का प्रेशर महसूस नहीं करते हैं।

धनुरासन करने के लिए सबसे पहले अपने पेट के बल लेटकर अपने पैरों को ऐसे मोड़ें कि आप अपनी एड़ियों को पकड़ सकें। अब पेट पर आने वाले दबाव के साथ अपने शरीर के ऊपरी और निचले हिस्से को अंदर की ओर उठाएं। ऐसा करते समय अपनी सांस को रोकते हुए कुछ देर इसी मुद्रा में रहें। सांस छोड़ें और इस मुद्रा को जारी रखें।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...