Breaking News

अगर समय से पहले आपके भी सफेद हो गए हैं बाल, तो बिना डाई के ऐसे कर सकते है काले

बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना आम बात है, लेकिन कई बार लोग समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं। इसे समय से पहले सफेद बाल भी कहा जाता है, जिसका मुख्य कारण गलत खान-पान और तनाव को माना जाता है।

वैसे तो और भी कई शारीरिक समस्याएं होती हैं, जिससे कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं। सफेद बालों को काला करने के लिए लोग डाई या अन्य केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं।इससे बाल रूखे होने लगते हैं या उनके तेजी से गिरने का खतरा रहता है। अब सवाल यह है कि बालों को काला भी करना है और केमिकल से भी दूर रखना है। वैसे तो आप बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं। जानिए घर पर डाई बनाने की विधि…

अमला और मेहंदी
भारत में मेंहदी पाउडर यानी मेंहदी का इस्तेमाल बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने के लिए पुराने समय से किया जा रहा है। आज भी आप इससे बालों को नेचुरल कलर दे सकते हैं। वैसे इसमें कुछ चीजों को शामिल कर भी ताकत पाई जा सकती है। इसके लिए एक कप मेंहदी पाउडर का पेस्ट लें और उसमें तीन चम्मच आंवला पाउडर, एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं। अब इसे बालों में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में नॉर्मल पानी से धो लें।

काली चाय का घरेलू नुस्खा
इसके लिए आपको दो चम्मच काली चाय की पत्ती, एक कप पानी की आवश्यकता होगी। – अब बर्तन में पानी गर्म करें और उसमें पत्ते डालकर उबाल आने दें. जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे एक छोटे टब में डालें और किसी तरह इसमें बाल और स्कैल्प डालकर कुछ देर के लिए रख दें। ध्यान रहे कि आपको शैम्पू नहीं करना है।

साधु पानी
इसके लिए आपको लगभग 20 सेज के पत्ते और 2 कप पानी की आवश्यकता होगी और इसे बनाने में लगभग 2 घंटे का समय लगेगा। सबसे पहले पत्तों को पानी में उबाल लें और फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसे सिर पर लगाएं और ध्यान रहे कि इसमें आपके सारे बाल भीग जाएं। अब करीब 2 घंटे बाद सिर धो लें और इसके लिए माइल्ड सल्फेट फ्री शैंपू का ही इस्तेमाल करें।

About News Desk (P)

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...