Breaking News

कहीं आपका पार्टनर तो नहीं दे रहा आपको धोखा, ऐसे लगाए पता

किसी भी रिलेशनशिप में जब आप आते हैं तो एक-दूसरे से भावनात्मक रूप से जुड़ते हैं और उसके प्रति ईमानदार रहते हैं. यही भरोसा और जुड़ाव आपकी रिलेशनशिप को मजबूत बनाने का काम करता हैं. लेकिन जब पार्टनर आपको इमोशनली चीट करता है तो रिश्तों में दूरियां आने लगती हैं और आपको लगने लगता हैं कि आप अपने पार्टनर को पूरी तरह से नहीं जान पाए हैं या वह आपसे कुछ छुपा रहा हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से यह जानने में मदद मिलेगी कि कहीं आपका पार्टनर आपको धोखा तो नहीं दे रहा हैं. तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में.

जीवन में ऐसी बहुत कम परिस्थितियां आती हैं, जब किसी शख्स को अपने पार्टनर से झूठ बोलना पड़ता है. लेकिन अगर आपका पार्टनर आपसे ज्यादातर बार झूठ बोलता है या आप उसकी गलतियां पकड़ते हैं, तो समझ लें कि वो अपने जीवन में बहुत सारी ऐसी बातें समेटे हुए है, जो आपको नहीं बताना चाहता है. इस तरह के ज्यादातर मामलों में पार्टनर इमोशनली चीट कर रहा होता है. बार-बार झूठ बोलकर आपको बहलाने की कोशिश करना और मनाना उसका भावनात्मक धोखा ही है.

अगर आप पार्टनर को चीट करते हुए पकड़ लें- अगर आपने अपने पार्टनर को खुद ही चीट करते हुए पकड़ लिया है, जिसके बाद वो तरह-तरह के बहाने बना रहा है और आपको मनाने के लिए जरूरत से ज्यादा सभ्य या विनम्र बनने का प्रयास कर रहा है, तो संभव है कि वो आपके साथ चीटिंग के बाद वाली इमोशनल चीटिंग कर रहा है. इस तरह की स्थिति में आपको गलती की गंभीरता के आधार पर और अपने दिल के आधार पर फैसला लेना चाहिए.

Loading...

पार्टनर आपसे ज्यादा किसी तीसरे शख्स को महत्व देता है- किसी भी रिश्ते में सबसे महत्वपूर्ण है आपस की समझदारी और लगाव. अगर आपका पार्टनर आपके आसपास मौजूद किसी शख्स को आपसे ज्यादा महत्व दे रहा है, तो कुछ हद तक इस बात की संभावना हो सकती है कि वो आपको इमोशनली चीट कर रहा हो. अगर आपका पार्टनर किसी तीसरे शख्स के साथ ज्यादा घुल-मिलकर बात करता है, ज्यादा टाइम देता है या आपके साथ रहकर भी उसी की बातें करता है, तो संभव है कि उसे आपसे ज्यादा उस शख्स से लगाव है.

अगर पार्टनर आपसे बिना बात लड़ता है- रिश्तों में छोटी-मोटी कहासुनी तो चलती रहती है. लेकिन अगर आपका पार्टनर आपसे बिना किसी ठोस वजह के झगड़ा करने लगता है, हर समय आप पर हावी होने की कोशिश करता है और गुस्सा दिखाकर अपनी बातों को मनवाने की कोशिश करता है, तो इस बात की कुछ संभावना जरूर रहती है कि वो आपको इमोशनली चीट कर रहा है. दरअसल कोई शख्स बिना किसी कारण जरूरत से ज्यादा इमोशन तभी जाहिर करता है, जब वो कुछ बात छिपाना चाहता है. फिर चाहे वो गुस्सा हो या प्यार हो.

ज्यादातर समय झगड़ा, कभी-कभी बहुत ज्यादा प्यार- कई बार ऐसा भी होता है कि पार्टनर आपसे ज्यादातर समय तो झगड़ते रहते हैं और आपकी फिक्र नहीं करते हैं, लेकिन किसी समय बहुत ज्यादा प्यार दिखाते हैं और आपकी हर छोटी-बड़ी बात को मानने को तैयार हो जाते हैं. इसे मूड स्विंग्स नहीं कह सकते हैं बल्कि ये एक तरह की इमोशनल चीटिंग है. क्योंकि आमतौर पर लोग ऐसा तभी करते हैं, जब उन्हें अपनी बात मनवानी होती है या आपसे कोई फायदा लेना होता है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

NEET 2020: कुशीनगर की छात्रा आकांक्षा सिंह ने रचा इतिहास, कोचिंग पढ़ने रोज जाती थी 70 किलाेमीटर दूर

कुशीनगर। कहते हैं प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती। इस बार NEET के रिजल्ट में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *