Breaking News

पीएम एफएमई बैठक में जिला अधिकारी ने दिए जरुरी दिशा निर्देश

औरैया। सोमवार 1 फरवरी 2021 को जिला अधिकारी सुनील कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (पीएम एफएमई) की बैठक योजना के सफल संचालन के लिए दिशा निर्देशों के अनुरुप कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

बैठक में जिला उद्यान अधिकारी अनूप चतुर्वेदी ने बताया कि खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित सूक्ष्म इकाइयों की स्थापना के लिए इकाई लागत का 35 प्रतिशत अधिकतम 10 लाख का अनुदान दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा देश में 2 लाख सूक्ष्म उद्योगों को लाभान्वित किया जाएगा। जिसमें लगभग 9 लाख लोगों को रोजगार देना प्रस्तावित है। यह योजना आगामी 5 वर्षों के लिए लागू रहेगी। योजना में लाभ लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 से अधिक एवं कक्षा 8 पास उर्तीण होना चाहिए।

उन्होंने बताया की योजना के संचालन के लिए एक रिसोर्स पर्सन की नियुक्ति की जाएगी , जो उद्यमियों की सहायता करेगा। जिसका परिवेक्षण समिति द्वारा किया जाएगा। जिला अधिकारी ने बताया योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कर अधिकतम लोगों को लाभ दिलाया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में खाद्य प्रसंस्करण की असीम संभावनाएं हैं , और खाद्य प्रसंस्करण की इकाइयां जनपद में उत्पादित फसलों के अनुसार अधिक से अधिक लगवाई जाएं। जिला अधिकारी द्वारा निर्देश दिए गये कि छोटे-छोटे उद्योगों के माध्यम से कम पूंजी निवेश वाले उद्योगों को बढ़ावा दिया जाए। जिससे कुशल व अकुशल रोजगार उत्पन्न हो सके।

रिपोर्ट-देवांशु चौहान

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...