Breaking News

आयुष्मान भारत योजना में एसएसपीजी चिकित्सालय का अहम योगदान

• सर्जन डॉ रवि कुमार सिंह योजना के तहत कर चुके सबसे अधिक इलाज

• कमरा नंबर पाँच में आयुष्मान भारत योजना की सेवा उपलब्ध

वाराणसी। चौबेपुर निवासी बेचन कुमार (33) करीब दो माह पहले घर में हुये हादसे में बुरी तरह जल गए थे। जब वह एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय में इलाज कराने आए तो उनके परिजनों ने बचने की आस खो दी थी।

राजदरी-देवदरी की खूबसूरत वादियां बनेंगी ईको और एडवेंचर्स टूरिज्म का बड़ा केंद्र

लेकिन चिकित्सकों की टीम ने उनका सफलतापूर्वक इलाज किया। आयुष्मान कार्ड होने पर करीब सवा लाख रुपये का इलाज मुफ्त में हुआ। वह 80 प्रतिशत ठीक हो चुके हैं। परिजन ने सबका आभार व्यक्त किया।

आयुष्मान भारत योजना - एसएसपीजी चिकित्सालय

चिरईगांव बरियासनपुर निवासी अभय सिंह (17) बहुत दिनों से यूरिन में दर्द व जलन से परेशान थे। आयुष्मान कार्ड होने पर वह निजी चिकित्सालय में दिखाया तो जांच में पता चला कि उनके अंडकोष में सूजन बढ़ती जा रही थी लेकिन किसी तकनीकी समस्या के कारण वहाँ इलाज नहीं हो सका।

वाराणसी के रोजगार मेला में युवाओं को मिला 4.32 लाख का पैकेज, 246 को मिली नौकरी

जब उन्होंने एसएसपीजी में दिखाया तो आयुष्मान कार्ड के जरिये एक माह पहले मुफ्त में इलाज (टेस्टिस) हुआ। अब वह पूरी तरह से ठीक हैं और बहुत खुश हैं कि आयुष्मान कार्ड होने पर करीब 21 हजार रुपये का इलाज मुफ्त में हुआ।

आयुष्मान भारत योजना - एसएसपीजी चिकित्सालय

इसी तरह शिव प्रसाद गुप्त (एसएसपीजी) मंडलीय चिकित्सालय में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत वर्ष 2018 से अबतक 564 लाभार्थियों को निःशुल्क इलाज की सुविधा मिल चुकी है।

योजना के तहत एसएसपीजी में सबसे ज्यादा इलाज सर्जन डॉ रवि कुमार सिंह ने किए हैं। वह अब तक 100 से अधिक लाभार्थियों का इलाज कर चुके हैं और यह प्रक्रिया लगातार जारी है। डॉ रवि बताते हैं कि उन्होंने वर्ष 2011 में वाराणसी में कुष्ठ चिकित्सक के रूप में शुरुआत की थी।

महामारी से लड़ने के लिए होना पड़ेगा अत्याधुनिक

इसके बाद एनबीई से सर्जन में मास्टर डिग्री कर वर्ष 2016 में पहली नियुक्ति एसएसपीजी में सर्जन के रूप में हुई। वर्ष 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत होते ही इस क्षेत्र में सेवा देना शुरू किया। वह बताते हैं कि शुरुआत में जागरूकता के अभाव में आयुष्मान लाभार्थी होने पर भी इसका लाभ नहीं उठा पा रहे थे।

लेकिन अब यह आलम है कि प्रतिदिन की ओपीडी में कई मरीज आयुष्मान कार्ड साथ में लाते हैं, जिससे उन्हें योजना के अंतर्गत समस्त उपचार, दवा इत्यादि की सुविधा दी जाती है।

आयुष्मान भारत योजना - एसएसपीजी चिकित्सालय

फिस्टूला (मल संबंधी इलाज), लीवर, बच्चेदानी, बर्न, हर्निया सहित कई ऐसे छोटे-बड़े इलाज हैं जोकि योजना के जरिये सफलतापूर्वक पूरे हुये है। डॉ रवि कहते हैं कि आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य गरीब व कमजोर वर्ग के लोगों को निःशुल्क उपचार प्रदान करना है, इसी कार्य को पूरा करने में समस्त चिकित्सक व स्टाफ जुटा है।

आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी जानकारी के लिए कमरा नंबर पांच

एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय के कमरा नंबर पाँच में आयुष्मान भारत योजना का समस्त कार्य संपादित होता है। यहाँ कार्यरत आयुष्मान मित्र अभिषेक सिंह, जन्मेजय मिश्रा और मनोज कश्यप लोगों की मदद कर रहे हैं। इसके साथ ही सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 में चिन्हित हुये लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाकर उपचार की सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

आयुष्मान भारत योजना - एसएसपीजी चिकित्सालय

जन्मेजय बताते हैं कि वर्ष 2018 से अब तक एसएसपीजी चिकित्सालय में 33 हजार से अधिक लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं और 564 आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों का इलाज हो चुका है।

समस्त चिकित्सक व स्टाफ कर रहे सहयोग

एसआईसी डॉ एसपी सिंह ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के सभी लाभार्थियों को इलाज की सम्पूर्ण सुविधा मिल सके, इसके लिए जागरूकता पर ज़ोर दिया जा रहा है। आयुष्मान लाभार्थी होने पर ओपीडी के पर्चे में मुहर लगाई जा रही है जिससे उस मरीज का विशेष ध्यान रखा जा सके।

सर्जन डॉ रवि कुमार सिंह सहित समस्त चिकित्सक व स्टाफ मरीजों का पूरा सहयोग कर रहे हैं। चिकित्सकों व स्टाफ को समय से प्रोत्साहन राशि मिल सके, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

उत्तर रेलवे : महिला कल्याण संगठन अध्यक्षा संनीति चौधुरी ने वात्सल्य शिशु सदन का निरिक्षण किया

लखनऊ। उत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन (मुख्यालय) नई दिल्ली की अध्यक्षा संनीति चौधुरी का आज ...