Breaking News

यहाँ देखे अनोखे ढंग से डोसा बनाने की विधि

दक्षिण भारत का प्रसिद्ध व्यंजन डोसा वैसे ही बहुत हैल्दी होता है। आज यहां पर आप इसे एक अनोखे ढंग से बनाने की विधि सीखेंगे जिससे ये डोसा और भी ज्यादा हैल्दी हो जाएगा।

सामग्रीः

आधा कप उड़ददाल, एक चम्मच मेथी के दाने, आधा कप बाजरे का आटा, आधा कप ज्वार का आटा, आधा कप गेहूं का आटा, दो चम्मच बेसन, नमक स्वादानुसार, तीन चम्मच तेल।

विधिः

उरद दाल और मेथी के दाने को 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दे। फिर इसे अच्छी तरह से छानकर मिक्सर में पीसने के लिए डाले। ऊपर से करीब तीन चौथाई कप पानी ले। अब अच्छी तरह से पिसे हुए इस मिश्रण को एक बड़े बाउल में ले । अब इसमें बाजरे का आटा, ज्वार का आटा, बेसन, गेहूं का आटा और स्वादानुसार नमक डालें। अब इस मिश्रण में आधा कप पानी डालें और अच्छी तरह से मिला ले।

इस मिश्रण की कंसिस्टेंसी का ध्यान रखते हुए इसमें ऊपर से पानी और मिलाया जा सकता है। अब इसे ढक्कन लगाकर रात भर खमीर आने के लिए रख दें। अगले दिन सुबह इसे अच्छी तरह से मिला लें।

एक नॉन स्टिक तवा को गर्म करें, गर्म तवे में थोड़ा सा पानी छिटकर, सूती के कपड़े से उसे हल्के से पोछ ले। फिर चम्मच भर के घोल को घूमाते हुए डोसा से बना ले। ऊपर से एक चौथाई चम्मच तेल को किनारे की तरफ डालें और एक तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं। इसी तरह से बचे हुए घोल से सारे दोसे बना ले। इस हैल्दी डोसा को को सांभर के साथ परोसे।

क्योंकि इस डोसे में 4 तरह के आटे का उपयोग किया गया है। इसमें उड़द दाल, ज्वार, गेहूं, बाजरा, और बेसन का उपयोग किया गया। इस तरह से डोसा और भी ज्यादा हैल्दी और स्वादिष्ट हो जाता है।

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...