Breaking News

हल्दी पाउडर को मलाई के साथ मिलाकर होठ पर लगे व दूर भगाए कालापन

खूबसूरत नरम, मुलायम हाेंठ किसी की भी सुंदरता में चारचांद लगाते हैं. लेकिन सर्द माैसम में हाेंठ की खूबसूरती कहीं गायब हाे जाती है. सर्द हवाआें के कारण हाेंठ खुश्क हाे जाते हैं. सर्दियाें के माैसम में हाेंठाें का खास देखभाल की आवश्यकता हाेती है. इसके लिए आपकाे बजार जाने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि कुछ घरेलू नुस्खाें से आप हाेंठाें की खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं. आइए जानते हैं इन घरेलू टिप्स के बारे में:-

– होंठों की देखभाल के लिए दूध की मलाई लेकर हल्के हाथ से मालिश करें. 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दें. फिर कुछ देर बाद साफ कपड़े या रुई से साफ कर लें. होंठ कोमल, नरम रहेंगें. इसके अतिरिक्त रात को सोने से पहले होंठों को चीनी से स्क्रब करके मृत स्कीन हटाकर घी या ग्लिसरीन, नींबू, गुलाबजल का मिलावट रातभर होंठों पर लगा सकते हैं. यह होंठों को दिनभर मॉइश्चराइज रखता है.

– नाभि में सरसों और नारियल का ऑयल लगाने से भी होंठ फटने की समस्या में आराम मिलता है.

– नींबू के रस को रोज रात को सोने से पहले अपने होठ में लगाएं.इस तरीका को कुछ दिन करने से ही आपके हाेंठ गुलाबी हाे जाएंगे.

– बीटरूट का रस लगाने से भी होठों का रंग गुलाबी होता है. बीट में लाल रंग प्राकृतिक रूप में उपस्थित होता है, जिससे होंठ गुलाबी होते हैं. बीटरूट का रस होठ के कालेपन को भी दूर करता है.

– संतरे को अपने होठ पर रगड़ें. इसका रस होठों को मुलायम व खूबसूरत बनाता है.

– नारियल पानी, खीरे का रस व नींबू के रस को मिलाकर होठ पर लगाने से होठों का कालापन दूर होता है.

– हल्दी पाउडर को मलाई के साथ मिलाकर होठ में लगाने से भी होंठों का कालापन दूर होता है.

– अनार के दानों को मलाई के साथ पीसकर होठों पर लगाएं. इस तरीका को कुछ दिन करें, आपको फर्क दिखने लगेगा. होंठ गुलाबी व खूबसूरत हो जाएंगे.

– सोने से पहले ग्लीसरीन, गुलाब जल व केसर को मिलाकर होठ में लगाने से भी होंठ निखरते हैं.

– बॉडी बटर की तरह ही लिप बटर आपके होठों के लिए एक अद्भुत अलावा है. लिप बटर फैटी एसिड से भरपूर होता है व आपके होठों को हाइड्रेट व मॉइस्चराइज रखने में मदद करता

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...