Breaking News

कोरोना पॉजिटिव निकले प्रत्याशियों की लिस्ट गांव में चिपकाई जाएगी: डीएम

औरैया। जिले में पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना पॉजिटिव निकले प्रत्याशियों की लिस्ट गांवों में चस्पा की जाएगी ताकि आम लोग उनसे बचाव कर सकें। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि बीते मंगलवार व गुरुवार को जिले में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्रों के दाखिल किए जाने के दौरान कोविड की कराई गयी जांच में 263 प्रत्याशी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिन्हें होम आइसोलेशन में रहने के लिए निर्देशित किया गया है, इसके साथ ही इनके सम्पर्क में आये लोगों की भी की सैम्पलिंग कराई जा रही है। यह सभी वोट मांगने के लिए घरों से बाहर नहीं निकलेंगे, उनके समर्थक ही कोविड प्रोटोकॉल के तहत वोट मांगेंगे। इसलिए इन सभी कोरोना पॉजिटिव प्रत्याशियों की लिस्ट गांव में चिपकाई जाएगी।

कार की चपेट में आने से मासूम की मौत, दंपति घायल

उन्होंने सभी ग्रामवासियों से अपील करते हुए मीडिया के माध्यम से कहा कि इन प्रत्याशियों को गाँव में घूम-घूम कर प्रचार करने से रोकने में प्रशासन का सहयोग करें ताकी अन्य लोगों को संक्रमित होने से बचाया जा सके। किसी भी शिकायत के लिए इण्टीग्रेटेड कन्ट्रोल कमाण्ड सेंटर (आईसीसीसी) के नम्बर 09458518961, 09458517315, नजदीकी पुलिस थाने अथवा आपातकालीन नम्बर 112 पर सम्पर्क कर सकते हैं। बताया कि शुक्रवार की शाम आईसीसीसी में कोविड प्रबंधन की समीक्षा की गई, जिसमें पाया गया कि अन्य जनपदों के मुकाबले औरैया जनपद में सैम्पलिंग, सम्पर्क में आने वाले, होम आइसोलेशन एवं इलाज का बेहतर कार्य हुआ है। बताया कि अब रोज शाम को 8 बजे कोविड की समीक्षा में की जाएगी, जिसमें सभी सम्बंधित अधिकारी एवं मेडिकल अधिकारी उपस्थित रहेंगे। बताया कि जिले में 157 L1/L2 बेड उपलब्ध हैं, यह क्षमता और बढ़ाई जा रही है। ऑक्सीजन व दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था है, सेनिटाइजर, मास्क एवं गिलब्स उपलब्ध हैं और खरीदने का आर्डर दिया जा रहा है।

पहले चार एम्बुलेंस कोविड मरीजों हेतु आरक्षित थी जिनको बढ़ाकर 10 कर दिया गया है, आठ और ऑपरेटर डाटा फीडिंग हेतु बढ़ाए जा रहे हैं ताकी काम और बेहतर हो सके। बताया कि वर्तमान करीब 23 कोरोना मरीज भर्ती हैं सभी का इलाज सुचारु रूप से चल रहा है, कोई क्रिटिकल नहीं है। सभी गावों में निगरानी समिति एक्टिव हैं जो लोगों को होम आइसोलेशन करवाने, उनके पैरामीटर नोट करने, लक्षण युक्त नए मरीजों का टेस्ट करवाने का कार्य कर रही हैं। समस्त ग्रामों में शाशन के निर्देशानुसार आइसोलेशन सेंटर भी प्रवासी लोगों हेतु बनवाए जा रहे हैं जिसमें खाने और रहने को व्यवस्था की जा रही है। जहां पर दूसरे शहरों से गाँव वापस आ रहे लोगों को क्वारंटीन किया जाएगा। बताया कि पुलिस द्वारा मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जुर्माना वसूल कर एवं मुकदमे दर्ज कर किया जा रहा है। साथ ही बताया कि शनिवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक कोरोना कर्फ्यू रहेगा, सारी दुकानें (आपातकालीन सेवाओं के अलावा) बंद रहेंगी। जनता बिना किसी जरूरी कार्य के बाहर न निकले वरना धारा 188 सीआरपीसी के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

बीडीओ/एडीओ पंचायत निगरानी समितियां करें एक्टिव

जिलाधिकारी ने जिले के सभी खंड विकास अधिकारी/सहायक विकास अधिकारी पंचायत को निर्देश दिए हैं कि वह अपने ब्लाक की निगरानी समितियों को सक्रिय कर लें। यदि इनमें कुछ लोग ट्रांसफर हो गए हों तो उनकी जगह नाए लोग रखें। एनजीओ के लोग, समाजसेवी, युवक मंगल दल के लोग, रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी जो उसी गाँव के निवासी हों को भी इसमें रखे जाएँ। सभी निगरानी समितियों के पास थर्मल स्केनर, पल्स ऑक्सीमीटर, मास्क, सेनेटाइजर इत्यादि होना आवश्यक है। यदि नहीं है तो एडीओ पंचायत ग्राम निधि से खरीदवाएँ। यह निगरानी समितियाँ लक्षण वाले लोगों की टेस्टिंग, होम क्वारंटीन की निगरानी, हॉटस्पॉट का चिन्हीकरण, बाहर से आए
लोगों पर नजर और धनात्मक पर गए प्रत्याशी प्रचार न करें इस बात की निगरानी करेंगी। सभी ग्रामों में कम से कम एक क्वारंटीन सेंटर होना आवश्यक है, जहां सोने और खाने का प्रबंध भी हो, यहाँ पर प्रवासियों हेतु व्यवस्था करनी है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

भाजपा सरकार की कुरीतियां प्रदेशवासियों को पड़ रहीं भारी: अखिलेश यादव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *