Breaking News

न्यू लोटस हॉस्पिटल में प्रसव दौरान बच्ची की मौत के मामले में पीड़ित पिता की तहरीर पर संचालक समेत 6 पर मुकदमा दर्ज

नोटिस चस्पा होने के बाद भी अस्पताल खुला मिला, चार गिरफ्तार, पुनः नोटिस चस्पा किया गया

बिधूना/औरैया। कस्बे के नदी तिराहे पर स्थित न्यू लोटस हॉस्पिटल में विगत दिवस प्रसव दौरान हास्पीटल संचालक व स्टाफ की लापरवाही से एक नवजात बच्ची की हुई मौत के मामले में पीड़ित पिता की शिकायत पर हास्पीटल संचालक समेत हॉस्पिटल स्टाफ के विरुद्ध बुधवार को बिधूना कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।जिले से आये नोडल अधिकारी ने भी आकर अस्पताल का निरीक्षण किया लेकिन मौके पर किसी जिम्मेदार के न मिलने के चलते टीम वापस लौट गयी। हास्पीटल संचालक के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज होते ही अवैध रूप से मानकविहीन संचालित अस्पताल संचालकों में हड़कंप मच गया है।

न्यू लोटस हॉस्पिटल में प्रसव दौरान बच्ची की मौत के मामले में पीड़ित पिता की तहरीर पर संचालक समेत 6 पीआर मुकदमा दर्ज

ऐरवाकटरा थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत रघुनाथपुर के प्रधान एवं बिधूना कस्बे के मोहल्ला आर्य नगर के हाल निवासी विनय शाक्य पुत्र रामस्वरूप शाक्य ने बिधूना कोतवाली में बुधवार को दी तहरीर में कहा है कि उसने अपनी पत्नी को प्रसव के लिए 5 जनवरी 2024 को बिधूना कस्बे के बेला रोड नदी तिराहे के पास स्थित न्यू लोटस हॉस्पिटल में भर्ती कराया था। अधिक प्रसव पीड़ा होने पर वहां मौजूद हास्पीटल स्टाफ इसरान शाजमा कल्पना वंदना व विकास ने कहा कि आप तत्काल अस्पताल संचालक रोहित पाल से संपर्क करें।

न्यू लोटस हॉस्पिटल में प्रसव दौरान बच्ची की मौत के मामले में पीड़ित पिता की तहरीर पर संचालक समेत 6 पीआर मुकदमा दर्ज

जिस पर उसके द्वारा रोहित पाल से संपर्क किया गया तो रोहित ने कहा कि 15000 रुपए जमा करें फिर इलाज किया जाएगा। उसके द्वारा रोहित पाल के पास 15000 रुपए जमा कर दिए गए। कुछ घंटे के बाद उसकी पत्नी ने एक बच्ची को जन्म दिया तो वहां पर कोई चिकित्सक मौजूद नहीं था वहां मौजूद नामित हॉस्पिटल स्टाफ ने कहा कि की बच्ची को तत्काल ऑक्सीजन की जरूरत है। आपको 20000 रुपए जमा करने होंगे।

न्यू लोटस हॉस्पिटल में प्रसव दौरान बच्ची की मौत के मामले में पीड़ित पिता की तहरीर पर संचालक समेत 6 पीआर मुकदमा दर्ज

इस बात पर उसके द्वारा 20000 रुपए भी जमा कर दिए गए ‌ इसके बावजूद अस्पताल संचालक रोहित पाल व नामित स्टाफ द्वारा सिलेंडर में ऑक्सीजन न होने के बावजूद भी दिखावा के लिए मास्क लगा दिया गया। ऑक्सीजन उपलब्ध न होने के कारण उसकी नवजात बच्ची की मौत हो गई। जिस समय प्रसव कराया गया था उसे समय अस्पताल में एक भी चिकित्सक मौजूद नहीं था। बच्ची की मौत होने के बाद अस्पताल का संचालक व नामित स्टाफ मौके से भाग गए। पीड़ित ने कहा कि अस्पताल संचालक व नामित स्टाफ की लापरवाही से उसकी नवजात बच्ची की मृत्यु हुई है।

न्यू लोटस हॉस्पिटल में प्रसव दौरान बच्ची की मौत के मामले में पीड़ित पिता की तहरीर पर संचालक समेत 6 पीआर मुकदमा दर्ज

संचालक समेत छह लोगों पर मुकदमा दर्ज

न्यू लोटस हॉस्पिटल के संचालक समेत 6 लोगों पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया। पीड़ित पिता विनय की तहरीर के आधार पर लिखी गई रिपोर्ट में अस्पताल संचालक रोहित पाल व स्टाफ इसरान, साजमा, कल्पना, वंदना व विकास के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। पीड़ित विनय ने बताया कि 5 जनवरी को प्रसव पीड़ा होने पर उसने पत्नी खुशबू को न्यू लोटस हॉस्पिटल में भर्ती कराया था जहां स्टाफ ने ₹15000 जमा कराए। प्रसव के बाद बच्ची का जन्म हुआ स्टाफ ने बताया कि बच्ची को ऑक्सीजन की जरूरत है जिसके लिए ₹20000 और जमा करा लिए मगर सिलेंडर में ऑक्सीजन न होने पर बनावटी तौर पर ऑक्सीजन मास्क नवजात बच्ची को लगा दिया। ऑक्सीजन के अभाव में बच्ची की मौत हो गई इस पूरी घटना के दौरान कोई भी चिकित्सक मौजूद नहीं रहा।

👉  हमारी संस्कृति व सभ्यता की पहचान है मेला: डा मनोज कुमार पांडेय

पीड़ित और सीएचसी अधीक्षक के बीच हुई नोकझोंक

पीड़ित पिता की तहरीर पर निरीक्षक अपराध भूपेंद्र सिंह चौहान ने मामले की जांच कर दोषी पाए जाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने का भरोसा दिया है। पुलिस ने तहरीर के आधार पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर ली है। पीड़ित की सूचना पर पहुंची पुलिस ने अस्पताल के अंदर से चार लोगों अवनीश पाल निवासी लुखरदौरा, आरिफ, बृजमोहन व निजाम को हिरासत में ले लिया है। अस्पताल पहुंचे बिधूना सीएचसी अधीक्षक बीपी शाक्य और पीड़ित विनय के बीच बातचीत हुई जिसमे पीड़ित ने आरोप लगाया कि स्वास्थ्य विभाग अस्पताल संचालक को बचाने में लगा हुआ है इसीलिए पिछले पांच दिनों से कोई कार्रवाई नहीं हुई। यहां तक की चश्मा नोटिस भी फाड़कर फेंक दिया गया और हॉस्पिटल खोल लिया है। इस दौरान सीएचसी अधीक्षक और पीड़ित विनय के बीच तीखी नोंकझोंक हुई जिसमे पीड़ित ने रुपए लेने का आरोप लगाया।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन/ अनुपमा सेंगर

About reporter

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...