Breaking News

पिछले 5 सालों में देवभूमि उत्तराखंड की सत्ता को संभाल चुके हैं ये तीन सीएम, जानिए इनसे जुडी कुछ ख़ास बाते

उत्तराखंड में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं वहीं परिणाम 10 मार्च को घोषित किया जाएगा. उत्तराखंड में इस बार होने वाला विधानसभा चुनाव दिलचस्प होने जा रहा है.

पिछले 21 सालों में राज्य को 11 मुख्यमंत्री मिल चुके हैं जिसमें से बीजेपी के सात और कांग्रेस के तीन मुख्यमंत्री हैं. हालांकि 11 मुख्यंत्रियों में से केवल कांग्रेसी नेता नारायण दत्त तिवारी ने ही अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया था.

त्रिवेंद्र सिंह रावत

त्रिवेंद्र सिंह रावत का जन्म 20 दिसंबर साल 1960 में पौड़ी गढ़वाल में हुआ था. उनके पिता प्रताप सिंह और माता बोद्धा देवी हैं. त्रिवेंद सिंह ने 1983 में श्रीनगर गढ़वाल विश्वविद्यालय से इतिहास में परास्नातक की डिग्री हासिल की इसके बाद 1984 में पत्रकारिता में डिप्लोमा किया. अगर उनके राजनीतिक जीवन की बात करें तो 1981 में ही उन्होंने आरएसएस ज्वाइन कर लिया था.

तीरथ सिंह रावत

तीरथ सिंह रावत का जन्म 9 अप्रैल साल 1964 में पौड़ी गढ़वाल में हुआ था. उनके पिता कमल सिंह रावत थें. तीरथ सिंह रावत ने 1992 हेमवती नंदन बहुगुणा विश्विद्यालय से समाजशास्त्र से मास्टर की डिग्री हासिल की है. साल 2000 में वे राज्य के पहले शिक्षामंत्री नियुक्त हुए.

पुष्कर सिंह धामी

पुष्कर सिंह धामी का जन्म 16 सितंबर साल 1975 को हुआ था. उनके पिता शेर सिंह धामी भारतीय सेना में रह चुके हैं. पुष्कर सिंह धामी ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से एलएलबी किया है. पढ़ाई के दिनों में ही वे आरआरएस के साथ जुड़ गए. 2002 में वे प्रदेश अध्यक्ष बीजेपी युवा मोर्चा के बने.

About News Room lko

Check Also

एनएसडीसी और इस्कॉन ने पूरे भारत में आदिवासी एवं हाशिए पर पड़े युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए साझेदारी की

• प्रशिक्षित व्यक्तियों को 2025 में प्रयागराज में आगामी महाकुंभ किचेन में नियोजित होने का ...