Breaking News

नल कनेक्शन देने के मामले में यूपी ने राजस्थान को भी पछाड़ा, योगी सरकार की बड़ी उपलब्धि

• सबसे ज्यादा नल कनेक्शन देने में तीसरे स्थान पर पहुंचा यूपी

• 97 लाख से अधिक परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाने वाले राज्यों में यूपी ने बनाई अपनी मजबूत स्थिति

• नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की योजना से प्रतिदिन लगभग 40 हजार से अधिक ग्रामीणों को दिये जा रहे नल कनेक्शन

नल कनेक्शन देने में यूपी अव्वल

लखनऊ। योगी सरकार ने हर घर नल योजना में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। नल कनेक्शन देने के मामले में यूपी ने जहां राजस्थान को पछाड़ा है। वहीं सबसे अधिक नल कनेक्शन देने में देशभर में वो तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। यूपी ने गरुवार तक 97 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचा दिये हैं। देश में सर्वाधिक नल कनेक्शन देने वाले राज्यों में बिहार और महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश तीसरे पायदान पर पहुंच गया है।

👉BJP का स्थापना दिवस: विचारधारा के आधार पर भाजपा को मिली बढ़त

जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से पांच करोड़ से अधिक ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल का लाभ मिलने लगा है। आंकड़ों के मुताबिक यूपी ने गुरुवार तक 97,11,717 से अधिक परिवारों तक टेप कनेक्शन पहुंचा दिये हैं। योजना से 5,82,70,302 से अधिक ग्रामीण लभान्वित हो रहे हैं। जबकि राजस्थान में 39,33,140 टेप कनेक्शन दिये गये हैं।

नल कनेक्शन देने में यूपी अव्वल

योगी सरकार के कुशल नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना से यूपी के 36.59 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक हर घर जल पहुंचाने का सपना पूरा हो चुका है। जबकि राजस्थान में 36.47 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक हर घर जल पहुंचा है। यूपी में जहां प्रत्येक दिन लगभग 40 हजार से अधिक परिवारों को नल कनेक्शन दिये जा रहे हैं। वहीं राजस्थान में यह आंकड़ा 5 हजार से अधिक है।

👉डॉक्टर और दवाइयों की कमी से जूझता देश का स्वास्थ्य

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव की ओर से निरंतर किये जा रहे योजनाओं के निरीक्षण, समीक्षा बैठकों के साथ योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा कराए जाने के प्रयासों से हर घर जल योजना यूपी में नित नई उपलब्धियां हासिल कर रही है। बता दें कि फरवरी माह में यूपी ने झारखंड और पश्चिम बंगाल को पछाड़ कर 81 लाख से अधिक परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाने की उपलब्धि हासिल की थी।

नल कनेक्शन देने में यूपी अव्वल

भारत सरकार की जल जीवन मिशन योजना को योगी सरकार सबसे तीव्र गति से लक्ष्य की ओर पहुंचा रही है। बहुत जल्द उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना में नम्बर वन होने जा रहा है। हमारा लक्ष्य गांव, गरीब, किसान को घर-घर तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाना है।- स्वतंत्र देव सिंह (जल शक्ति मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार)

सबसे ज्यादा नल कनेक्शन देने वाले 10 राज्य

राज्य         नल कनेक्शनों की संख्या

बिहार           1,59,10,093
महाराष्ट्र        1,09,98,678
यूपी                 97,11,717
गुजरात            91,18,449
तमिलनाडु       79,62,581
कर्नाटक          67,60,912
आंध्र प्रदेश       66,43,799
वेस्ट बंगाल       58,97,176
मध्य प्रदेश        57,59,876
तेलंगाना           53,98,219

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...