Breaking News

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए खाए ये फल, फिर देख कमाल

डाइजेशन की प्रॉब्लम तो बहुत सारे लोगों को होती है लेकिन कुछ लोग कब्ज से परेशान रहते हैं। हर रोज उन्हें पेट साफ करने के लिए स्ट्रगल करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें कुछ चीजों को ना खाने की सलाह दी जाती है।

काली चाय पीने से मिलते है गजब के फायदे , जानिए कैसे…

कब्ज

जिसे मानना हर किसी के बस की बात नहीं होती। ऐसे में रोज सुबह कब्ज परेशान करने लगती है। इस समस्या से निपटने के लिए कई सारे घरेलू उपाय भी बताए जाते हैं। रोज सुबह गर्म पानी पीने से लेकर सौंफ का पानी अगर पेट की कब्ज को खत्म नहीं कर पा रहा तो आप इन फलों को भिगोकर खा सकती हैं। इससे आपके कॉस्टिपेशन में राहत मिलेगी।

अगर आप हर दिन पेट को साफ करने के मामले में लापरवाही करते हैं तो कब्ज पुरानी हो जाती है। जिससे बवासीर होने का डर रहता है। बवासीर काफी दर्दनाक होता है। जिसमे मलत्याग के समय खून आने और खुजली होने की दिक्कत होने लगती है। इन सारी समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि रोजाना पेट को साफ रखा जाए और कब्ज का फौरन हल निकाला जाए।

आलूबुखारा को प्रूंस कहते हैं। इन्हें रात को भिगोकर सुबह खाने से कांस्टिपेशन में राहत मिलती है। गर्मी के दिनों में इसको खाना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि ये पेट को ठंडक भी पहुंचाता है। विटामिन के, सी, ए के साथ ही मैग्नीशियम और फॉस्फोरस से भरपूर प्रूंस काफी फायदेमंद होते हैं। कब्ज के साथ ही प्रूंस खाने से शरीर की दूसरी समस्याओं में भी राहत मिलती है। वजन कम करने के साथ ही प्रूंस कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी सही रखने में हेल्प करता है।

काले किशमिश आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही एनीमिया की बीमारी को भी खत्म करने में मदद करते हैं। रात को काली किशमिश भिगोकर सुबह इसे खाने से कब्ज की दिक्कत भी खत्म होती है। इसमे फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है जो स्टूल को सॉफ्ट बनाने और आसानी से बाहर निकलने में मदद करती है।

ड्राई अंजीर को रोजाना रात को भिगोकर रखें। सुबह इस अंजीर को खाने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। भीगे हुए अंजीर में फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में होता है जो पेट की गंदगी को बाहर करने में मदद करता है। यहीं नहीं अंजीर खाने से आप लंबे समय तक भूखा नहीं महसूस करते। जिससे किसी भी तरह के अनहेल्दी फूड से भी बचकर रह सकते हैं। गर्मी के दिनों में मात्र दो से तीन अंजीर भी भिगोकर खाने चाहिए क्योंकि अंजीर की प्रकृति गर्म होती है। इसकी ज्यादा मात्रा पेट के डाइजेस्टिव सिस्टम को बिगाड़ भी सकती है।

About News Room lko

Check Also

धूप से त्वचा को बचाना है तो सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका जान लें

मई-जून के महीने में पढ़ने वाली गर्मी से लोगों की हालत खराब हो जाती है। ...