भारत के सहयोग से नेपाल में बने 6 स्कूलों का हुआ उद्घाटन

पड़ोसी देश नेपाल में शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में भारत लगातार काम कर रहा है। इस कड़ी में गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (उत्तर) अनुराग श्रीवास्तव ने पड़ोसी देश नेपाल में गुरुवार को 6 स्कूलों का उद्घाटन और एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का शिलान्यास किया जो नेपाल के बागमती प्रांत के कावरेपलंचोक जिले में स्थित है। इस बारे में नेपाल स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

भारत की मदद से बनाए जा रहे एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का किया गया शिलान्यास

अपने ट्वीट में दूतावास ने कहा कि अनुराग श्रीवास्तव, संयुक्त सचिव (उत्तर), विदेश मंत्रालय ने आज कावरेपलंचोक में 6 स्कूलों का उद्घाटन किया। दूतावास ने बताया कि ये स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में पुनर्निर्माण परियोजनाओं के लिए नेपाल को दिए गए 50 मिलियन अमेरिकी डालर के अनुदान के हिस्से के रूप में बनाया गया है।

एक अन्य ट्वीट में दूतावास ने बताया कि कावरेपलंचोक के खोपासी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के शिलान्यास के साथ काम शुरू हो गया है।

दूतावास ने आगे कहा कि इस स्वास्थ्य केंद्र को स्वास्थ्य क्षेत्र में पुनर्निर्माण परियोजनाओं के लिए भारत सरकार द्वारा नेपाल की दिए गए 50 मिलियन अनुदान सहयाता की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में बनाया जा रहा है।

शाश्वत तिवारी
  शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

भारत-नेपाल में 523 परियोजनाओं में 459 परियोजना कर चुका पूरी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारतीय दूतावास के उप प्रमुख नामग्या सी. खम्पा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *