Breaking News

उ.प्र. व बिहार के 42 जिलों के स्कूलों में डाबर ने लगाये ‘दंत स्वच्छता जागरूकता’ शिविर

लखनऊ। स्कूली बच्चों के बीच ओरल हाईजीन की जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य उत्तर प्रदेश और बिहार के 42 जिलों के लगभग छह लाख से अधिक बच्चों को दंत स्वच्छता जागरूकता शिविर लगाकर लाभान्वित किया गया। इस दौरान उन्हें डेंटल हाईजीन की जानकारी प्रदान की गयी। इस सफल कार्यक्रम की जानकारी आज यहां डाबर इण्डिया कैटेगरी हेड ओरल केयर गनपति सुब्रह्यण्यम ने दी। इस मौके पर मैनेजर ब्राण्ड एक्टिवेशंस नवनीत कुमार एवं ब्यास आनन्द मौजूद थे। स्कूल के प्रिंसिपल्स, टीचर्स और डेंटल विशेषज्ञों ने डाबर के साथ सफलता मनाने के लिए इस समारोह में उपस्थित हुए।

इस दौरान सुब्रह्यण्यम ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य देश में ओरल स्वास्थ्य में सुधार करना और स्कूल के बच्चो को आयुर्वेदिक उपचार की शिक्षा देना था ताकि उनकी संपूर्ण सेहत सुरक्षित रहे। साल भर चले इस अभियान के तहत डाबर डॉक्टरों की एक टीम के साथ उत्तर प्रदेश एवं बिहार के स्कूली बच्चों के बीच गयी और उन्हें ओरल केयर के विविध पक्षों की शिक्षा दी। यह अभियान खासकर स्कूली बच्चों में जमीनी स्तर पर ओरल हाईज़ीन के महत्व का विकास करने पर केंद्रित था। इस अभियान की सफलता के बारे में डाबर इंडिया लिमिटेड के कैटेगरी हेड ओरल केयर गनपति सुब्रह्यण्यम ने कहा भारत का ओरल हैल्थकेयर सामाजिक तत्वों से प्रभावित होता है।

बच्चों को दी गयी डेंटल हाईजीन की जानकारी-
कम शिक्षा, सुविधाओं से वंचित जीवन, खराब हाउसिंग, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, आहार में अत्यधिक शुगर तथा अपर्याप्त ओरल हाईज़ीन इस पर गहरा प्रभाव छोड़ते हैं। इस अभियान की मदद से हमने स्कूली बच्चों की ओरल हाईज़ीन की आदतों में भारी बदलाव देखा है। अब वो एक उचित डेंटल दिनचर्या का पालन करने लगे हैं और ओरल हाईज़ीन पर ध्यान न देने के नुकसानों के बारे में जानते हैं। इस साल की सफलता के मद्देनजर हमें उम्मीद है कि यह अभियान साल दर साल ऐसे ही चलता रहेगा और हम स्कूली बच्चों में ओरल हाईज़ीन को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी निभाते रहेंगे। भारत की सबसे पुरानी आयुर्वेदिक कंपनी डाबर इंडिया लिमिटेड ने ओरल हैल्थ की समस्याओं को खत्म करने और भारत को सेहतमंद देश बनाने का संकल्प किया है। इसके लिए कंपनी म्युनिस्पिल, स्थानीय और राष्ट्रीय स्तरों पर नियमित तौर पर ओरल हाईज़ीन कैंप आयोजित करती है।

इन कैंप्स का मुख्य उद्देश्य है कि ओरल हाईज़ीन, डेंटल समस्याओं, ओरल संक्रमणों तथा गुटका खाने के नुकसानों आदि समस्याओं के बारे में लोगों के बीच जागरुकता बढ़े। डाबर इण्डिया लिमिटेड के मैनेजर ब्राण्ड एक्टिवेशंस नवनीत कुमार ने कहा हमें डाबर रेड पेस्ट डेंटल ब्रिगेड अभियान की सफलता की खुशी है। हम इस मेगा सोशल अभियान में योगदान व सहयोग देने के लिए प्रिंसिपल्स, टीचर्स और डेंटल विशेषज्ञों का आभार व्यक्त करते हैं। इस अभियान के द्वारा हमारा उद्देश्य परिवारों और बच्चों को दैनिक जीवन में ओरल हाईज़ीन के महत्व पर शिक्षित करना है।

About Samar Saleel

Check Also

अयोध्या और काशी ने लक्ष्य पा लिया है, अब ब्रज की बारी है- योगी

• मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, फतेहपुर सीकरी के सांसद ...