Breaking News

भारत की मदद से नेपाल में बनी पेयजल आपूर्ति परियोजना का हुआ उद्घाटन

यह परियोजना सोलुखुम्बु जिले के खुमजंग और कुंडे गांवों के लगभग 600 घरों, स्कूलों, अस्पतालों, सरकारी कार्यालयों और पर्यटकों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराएगी।

नई दिल्ली। नेपाल के सोलुखुम्बु जिले में भारत सरकार की ओर से प्रदान की गई अनुदान सहायता के तहत बनाई गई एक पेयजल आपूर्ति परियोजना का सोमवार को उद्घाटन किया गया। भारतीय दूतावास के अनुसार, यह उन 75 परियोजनाओं में से एक है, जिनका उद्घाटन ‘भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ को लेकर मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव’ के एक हिस्से के रूप में इस वर्ष नेपाल में किया गया है।

परियोजना के लिए भारत सरकार ने 42.39 मिलियन रुपये की वित्तीय सहायता दी

अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में परियोजना का किया गया उद्घाटन

दूतावास के अनुसार परियोजना का उद्घाटन नेशनल असेंबली के सदस्य सोनम ग्यालजेन शेरपा और काठमाडूं स्थित भारतीय दूतावास के प्रथम सचिव प्रियदर्शिनी आर ने संयुक्त रूप से किया। इस दौरान सोलुखुम्बु जिला समन्वय समिति, खुम्बु पासनल्हामु ग्रामीण नगर पालिका, जल उपयोगकर्ता समिति प्रबंधन के अधिकारियों के साथ-साथ स्थानीय सरकार के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

भारत-नेपाल विकास सहयोग में, भारत की 42.39 मिलियन रुपये की वित्तीय सहायता 

दूतावास के अनुसार इस परियोजना के लिए भारत सरकार ने 42.39 मिलियन रुपये की वित्तीय सहायता दी है, जिसका निर्माण भारत-नेपाल विकास सहयोग के तहत किया गया है। यह परियोजना सोलुखुम्बु जिले के खुमजंग और कुंडे गांवों के लगभग 600 घरों, स्कूलों, अस्पतालों, सरकारी कार्यालयों और पर्यटकों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराएगी। परियोजना के उद्देश्य इन गांवों के निवासियों की गुणवत्तापूर्ण जीनव उपलब्ध कराना और पानी इकट्ठा करने की उनकी समस्या को कम करना है।

2003 से नेपाल में 523 एचआईसीडीपी परियोजनाओं को भारत ने किया शुरू

भारत ने 2003 से नेपाल में 523 एचआईसीडीपी परियोजनाओं को शुरू किया है, जिसमें से 467 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। इनमें से 78 परियोजनाएं नेपाल के प्रांत-1 में शुरू की गईं, जिनमें सोलुखुम्बु जिले की दो परियोजनाएं शामिल हैं। दूतावास के अनुसार भारत और नेपाल के बीच बहु-क्षेत्रीय और बहु-सहायक सहयोग है। यह परियोजना जल प्रबंधन में नेपाल सरकार के प्रयासों को बढ़ावा देने में भारत के सहयोग की प्रतीक है।

शाश्वत तिवारी
             शाश्वत तिवारी

About reporter

Check Also

उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने कार्य प्रगति की समीक्षा की

• स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं की समीक्षा • ग्रीष्मकालीन भीड़ की व्यवस्थाओं पर बल • ...