भारतीय क्रिकेटरों की फिटनेस टेस्ट को लेकर बड़ी खबर है. नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में इस हफ्ते हुए दो किलोमीटर रनिंग के फिटनेस टेस्ट में 6 भारतीय क्रिकेटर फेल हो गए. इसमें विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन और ईशान किशन, बल्लेबाज नीतीश राणा, लेग स्पिनर राहुल तेवतिया के अलावा दो तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल और जयदेव उनादकट शामिल हैं.

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने खिलाड़ियों की फिटनेस जांचने के लिए एनसीए में नए टेस्ट की शुरुआत की है, जिसे यह 6 खिलाड़ी पास नहीं कर पाए. सूत्रों के मुताबिक, नया टेस्ट होने की वजह से इन खिलाड़ियों को कुछ समय बाद अपनी फिटनेस साबित करने का दोबारा मौका मिलेगा.

बोर्ड से जुड़े सूत्रों ने ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ को बताया कि अगर दूसरी बार भी यह खिलाड़ी इस फिटनेस टेस्ट में पास नहीं हो पाते हैं, तो इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली पांच टी-20 और तीन वनडे की सीरीज के लिए इनका सेलेक्शन होना मुश्किल है.

Loading...

इससे पहले, 2018 में भी यो-यो टेस्ट में फेल होने की वजह से सैमसन, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और अंबाती रायडू को इंग्लैंड दौरे पर होने वाली लिमिटेड ओवर सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया था.

सूत्र ने बताया कि इंग्लैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज और इस साल के आखिर में भारत में होने टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए बीस से ज्यादा संभावित खिलाड़ियों का एनसीए में फिटनेस टेस्ट लिया गया था. इसमें यो-यो के अलावा 2 किमी रनिंग का टेस्ट भी शामिल था.

बल्लेबाज, विकेटकीपर और स्पिनर को दो किमी की दूरी 8 मिनट तीस सेकंड में पूरी करनी थी, जबकि तेज गेंदबाजों को यही दूरी 8 मिनट 15 सेकंड में तय करनी थी. लेकिन 6 क्रिकेटर्स इसे तय वक्त में पूरा नहीं कर पाए. वहीं, कुछ क्रिकेटर्स ने भी बड़ी मुश्किल से तय वक्त में यह रेस पूरी की.