Breaking News

IND vs WI 3rd ODI: रोहित शर्मा ने तोड़ा 22 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत ने रविवार को कटक में वेस्टइंडीज को तीसरे और निर्णायक इंटरनेशनल वनडे मैच में 4 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। ओपनर रोहित शर्मा के लिए यह मैच अविस्मरणीय बन गया क्योंकि उन्होंने इस मैच के दौरान इतिहास रच दिया। रोहित ने पूर्व श्रीलंकाई ओपनर सनत जयसूर्या का 22 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया।

एक कैलेंडर साल में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ओपनर का रिकॉर्ड जयसूर्या के नाम दर्ज था। जब उन्होंने 1997 में 2387 रन बनाए थे। रोहित इस साल कटक वनडे से पहले 46 मैचों में 2379 रन बना चुके थे और उन्हें यह वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने के लिए मात्र 9 रन बनाने थे। उन्होंने बाराबती स्टेडियम में तीसरे वनडे में पारी के तीसरे ओवर में शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर 1 रन लेकर अपने स्कोर को 9 तक पहुंचाते हुए यह मुकाम अपने नाम कर लिया।

रोहित ने इस मैच के दौरान 63 रनों की शानदार पारी खेली। वे 63 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्का लगाने के बाद जेसन होल्डर की गेंद पर विकेटकीपर शाई होप को कैच थमा बैठे। रोहित इस पारी के दौरान मात्र 10 रनों से एक बड़ी मंजिल हासिल करने से चूक गए। उन्होंने इस साल (2019 में) इंटरनेशनल वनडे में इस मैच से पहले 27 मैचों में 1427 रन बनाए थे और उन्हें 1500 की मंजिल तक पहुंचने के लिए 73 रन बनाने थे। वे यदि ऐसा करते तो इस साल ऐसी उपलब्धि पाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाते लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। उनके नाम 28 मैचों में 1490 रन रहे।

इस मामले में जयसूर्या से पीछे रहे रोहित-
रोहित ने इस साल 47 मैचों में 2442 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 20 बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया। वे एक कैलेंडर साल में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले ओपनर के मामले में जयसूर्या से पीछे रह गए। जयसूर्या ने 1997 में 2387 रन बनाने के दौरान 21 फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए थे।

ऐसा रहा मैच का हाल-
वेस्टइंडीज ने इस मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 315 रन बनाए। निकोलस पूरन ने 89 और कप्तान किरोन पोलार्ड ने नाबाद 74 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 8 गेंद शेष रहते 6 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। विराट कोहली ने 85 रनों की कप्तानी पारी खेली। उनके अलावा केएल राहुल ने 77 और रोहित ने 63 रन बनाए।

About Samar Saleel

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...