Breaking News

विद्यांत में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

लखनऊ। आज विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज ने प्राइमरी और इंटरमीडिएट कॉलेज के साथ मिलकर 75वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया। ध्वजारोहण महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ धर्म कौर ने किया। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लंबे समय से चला आ रहा स्वतंत्रता संग्राम था।

हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने यह सुनिश्चित किया है कि भारत विदेशी शासन से मुक्त हो। ध्वजारोहण समारोह में महाविद्यालय के प्रबंधक श्री शिवाशीष घोष भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि आइए हम उन सभी ज्ञात और अज्ञात पुरुषों और महिलाओं की सेवाओं और बलिदानों को कृतज्ञतापूर्वक याद करते हैं, जो अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ फांसी पर चढ़ गए या उनके सीने पर गोलियों का सामना किया, जिन्होंने अंडमान की जेलों में रहने का अनुभव किया या लंबे समय तक बिताया।

इस अवसर पर विद्यांत ट्रस्ट के सचिव श्री पंकज भट्टाचार्य भी उपस्थित थे। वाणिज्य विभाग के एचओडी डॉ राजीव शुक्ला ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने जीवन के अपमान के लिए विदेशों में स्वैच्छिक निर्वासन को प्राथमिकता दी, जिन्होंने न केवल धन और संपत्ति खो दी, बल्कि खुद को समर्पित करने के लिए अपने प्रियजनों से से अलग हो गए। उस महान उद्देश्य की उपलब्धि जिसे हम आज देख रहे हैं।

बाद में कॉलेज के विवेकानंद हॉल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्राइमरी से लेकर कॉलेज स्तर तक के विद्यार्थी शामिल हुए। महाविद्यालय के प्रबंधक डॉ. शिवाशीष घोष ने दीप प्रज्ज्वलित कर सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद छात्राओं ने सरस्वती वंदना की।

विद्यार्थियों ने देशभक्ति के गीत गाए, नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया और भाषण दिए। इसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। निबंध लेखन प्रतियोगिता और पोस्टर प्रतियोगिता की पूर्व आयोजित प्रतियोगिता के विजेता को भी पुरस्कार दिए गए। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. राजीव शुक्ला थे और संचालन डॉ. रमेश यादव ने किया।

कार्यक्रम में प्राथमिक से लेकर पीजी कॉलेज तक सभी शिक्षक, कार्यालय कर्मचारी और छात्र मौजूद थे। कार्यक्रम का समापन डॉ. राजीव शुक्ला के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

गाइड समाज कल्याण संस्थान ने वृद्धाश्रम में बुजुर्ग जनों के साथ मनाया मंत्री असीम अरुण का जन्मदिवस 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। आज जिला समाज कल्याण विभाग बरेली एवं ...