Breaking News

बरेका में स्वतंत्रता दिवस समारोह सम्पन्न

बनारस रेल इंजन कारखाना स्‍टेडियम में 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह रविवार को सम्पन्न हुआ । कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि अंजली गोयल, महाप्रबंधक द्वारा ध्वजारोहण के साथ परेड द्वारा सलामी एवं राष्ट्रगान से हुआ। तत्पश्चात् महाप्रबंधक ने रेलवे सुरक्षा बल, सेंट जॉन्स एम्बुलेंस ब्रिगेड एवं नागरिक सुरक्षा दल के इकाईयों के परेड का निरीक्षण किया।

इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करती हुईं महाप्रबंधक ने कहा कि बरेका आज़ादी का अमृत महोत्सव, पूरे जोश से मना रहा हैं। प्रभात फेरी, कवि सम्मेलन, नृत्य, नाटक और संगीत, सभी प्रकार के आयोजन किए गए। इससे, इस कैम्पस में, आज़ादी की लड़ाई और स्वतंत्रता का महत्व, फिर से उभरकर आया है। यह महोत्सव हम सब को अपनी आजादी के महत्व को समझने, और देश को लगातार प्रगति के पथ पर आगे ले जाने के लिए प्रेरित करता है।

इसी क्रम में महाप्रबंधक गोयल ने बरेका की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बरेका आत्मनिर्भर भारत का छोटा, किंतु एक मजबूत स्तम्भ है। यहां की 98% उत्पादन सामग्री, स्वदेशी है। हमने वर्ष 2020-21 में भारतीय उद्योगों से 825 करोड़ रूपये की सामग्री खरीदी, जो विगत वर्ष से 46% ज्यादा है। इसमें एक बड़ा हिस्सा एमएसएमई(MSME) सेक्टर का भी है। बरेका एक राजस्व अर्ज़ित करने वाली इकाई है। इस वर्ष हमने 45.66 करोड़ रुपए का, निर्यात किया है। इसके अलावा गैर रेलवे ग्राहकों को भी लगभग 2 करोड़ रुपए की सामग्री आपूर्ति की है। इस साल हमने, मोजाम्‍बिक के लिए, केप गेज के, 4 डीजल रेल इंजन बनाये हैं। इस सफलता से, हमें अन्य देशों से भी, निर्यात प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

इतना ही नहीं, उन्‍होंने कोविड-19 के दौरान बरेका के प्रत्‍येक कोरोना योद्धाओं जैसे-चिकित्‍सक, नर्स, सफाईकर्मी, सुरक्षाकर्मी एवं इनसे जुड़े समस्‍त स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं व व्‍यक्तियों का प्रमाणपत्र वितरण के साथ आभार व्‍यक्‍त किया, जिन्‍होंने विपरीत परिस्तिथियों में भी अपने स्वास्‍थ्‍य की चिंता किये बिना देशवासियों की सेवा में लगे हुए हैं । इस अवसर पर बरेका सांस्‍कृतिक संस्‍था के कलाकारों द्वारा संक्षिप्‍त सांस्‍कृतिक कार्यक्रम प्रस्‍तुत किया गया।

कार्यक्रम में बरेका के समस्‍त कोरोना योद्धाएं जैसे-चिकित्‍सक, नर्स, सफाईकर्मी, सुरक्षाकर्मी इत्‍यादि ने विशिष्‍ट अतिथि के रूप में हिस्‍सा लिया। इस अवसर पर मुख्‍य अतिथि अंजली गोयल ने सभी कोरोना योद्धाओं से मुलाकात कर उनका उत्‍साहवर्धन किया। सम्‍पूर्ण कार्यक्रम का सुरूचिपूर्ण संचालन अमलेश श्रीवास्‍तव ने किया। समारोह का समपान महाप्रबंधक सहित समस्‍त विभागाध्‍यक्षों द्वारा स्‍थानीय गोल्‍फ कोर्स में वृक्षारोपण के साथ हुआ। कोविड-19 के कारण बरेका के अधिकारिक यू-ट्यूब चैनल द्वारा सम्‍पूर्ण समारोह का स‍जीव प्रसारण किया गया। जिसका आनन्‍द घर बैठे सभी बरेका परिवार एवं जनमानस ने भी लिया।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...