Breaking News

कोरोना भी नहीं रोक पाया गुलाबी मीनाकारी कारीगरों के हाथ

● अगले दो महीने का आर्डर है कारीगरों के पास, पिछले तीन महीनों में 1 करोड़ का व्यवसाय
● जीआई टैग मिलने के बाद गुलाबी मीनाकारी से जुड़े कारीगरों को नई पहचान मिली
● वाराणसी में गुलाबी मीनाकारी के काम में जुड़े हैं करीब 80 परिवार के 300 से अधिक लोग

काशी की गुलाबी मीनाकारी एकबार फिर दुनिया में अपनी खूबसूरती की चमक बिखेर रही है। कोरोना के बावजूद इस उद्योग पिछले तीन महीनों में करीब एक करोड़ का व्यवसाय किया है और कारीगरों के पास अगले दो महीने के आर्डर हैं।

दशकों से कराह रही गुलाबी मीनाकारी उद्योग को पिछले सात सालों से पुरानी रंगत में लौट आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उद्योग को ऐसा पर लगाया कि वह सात समुन्दर पार तक उड़ने भरने लगी। साथ ही घरेलु बाजार में भी इसकी मांग बढ़ी है। दीपावली, शादी और कॉर्पोरेट गिफ्ट के लिए गुलाबी मीनाकारी के उत्पाद लोगों की पहली पसंद बनते जा रहे हैं।
कोरोना की तीसरी लहर में भी गुलाबी मीनाकारी के उत्पादों की मांग कम नहीं हुई है।

ग़ुलाबी मीनाकारी के लिए नेशनल अवार्ड पाने वाले कुंज बिहारी ने बताया कि अक्टूबर, नवंबर और दिसम्बर में करीब एक करोड़ व्यवसाय हुआ है और आने वाले दो महीनों का आर्डर बुक हो चुका है। कुंज बिहारी का मानना है कि वाराणसी के इस खास हुनर को जीआई टैग मिलने के बाद इससे जुड़े कारीगरों को नई पहचान मिली है। वाराणसी में गुलाबी मीनाकारी के काम में करीब 75 से 80 परिवार के 300 से अधिक लोग जुड़े हैं।

वाराणसी जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त वीरेंद्र कुमार ने बताया कि जबसे पीएम मोदी अमेरिका समेत अन्य देशों के राजनेताओं को गुलाबी मीनाकारी के उत्पादों को उपहार स्वरूप दिया है और प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री योगी ने लोगों से जीआई उत्पाद व वन डिस्ट्रीशीट वन प्रोडक्ट को उपहार में देने की अपील की है, तबसे इन उत्पादों के काम में तेजी आई है। व्यापार से जुड़े लोग बताते हैं कि उद्योग दोबारा खड़ा हो गया है।

गौरतलब है कि गुलाबी मीनाकारी सोने और चांदी दोनों ही की सुंदरता में चार चाँद लगाती है। दोनों धातुओं शुभ माना जाता है, इसलिए शादी में गुलाबी मीनाकारी के गणेश जी के डिमांड ज्यादा रहती है। साथ ही उपहार के लिए पिकाक की भी मांग खूब है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

जनपद में लगाये गए 219 सीसीटीवी कैमरों से मिलेगी आपराधिक घटनाओं को रोकने में मदद

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फिरोजाबाद। बढ़ती आपराधिक घटनाओं के बीच सीसीटीवी कैमरे ...