Breaking News

भारत साइप्रस के बीच राजनयिक संबंधों के 60 साल पूरे

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर 29 से 03 जनवरी 2023 तक साइप्रस गणराज्य और ऑस्ट्रिया की आधिकारिक यात्रा करेंगे। इस साल भारत और साइप्रस के बीच राजनयिक संबंधों के 60 साल पूरे हो रहे हैं। इसलिए 29 से 31 दिसंबर तक विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर साइप्रस में रहेंगे।

पोस्ट ऑफ सर्बिया ने बढ़ाया “भारत” का सम्मान, जारी किया विशेष डाक टिकट

अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री अपने साइप्रस समकक्ष विदेश मंत्री इयोनिस कसौलिदेस और महामहिम से मुलाकात करेंगे। यात्रा के दौरान विदेश मंत्री प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत के अलावा आरओसी के व्यापार और निवेश समुदाय को संबोधित करेंगे।

ऑस्ट्रिया में विदेश मंत्री यूरोपीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के ऑस्ट्रियाई संघीय मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग से मुलाकात करेंगे और कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। यह पिछले 27 वर्षों में भारत से ऑस्ट्रिया की पहली ईएएम-स्तरीय यात्रा होगी। इससे पहले मंत्री शालेनबर्ग ने मार्च 2022 में भारत का दौरा किया और दोनों मंत्री इससे पहले तीन बार मिल चुके हैं।

भारत-बांग्लादेश आर्थिक संबंध हुए मजबूत, मोंगला पोर्ट अथॉरिटी ने किया अनुबंध

विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री का ऑस्ट्रिया में बसे भारतीय प्रवासियों के साथ भी बातचीत करने का कार्यक्रम है। बयान में कहा गया है कि विदेश मंत्री जयशंकर अलग-अलग मंत्रियों से चर्चा के दौरान क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने कोशिश करेंगे।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...