Breaking News

भारत ने न्यूजीलैंड को 249 पर समेटा, कीवी को मिली 32 रन की बढ़त

भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए न्यूज़ीलैंड को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पांचवें दिन मंगलवार को पहली पारी में 249 रन पर रोक दिया और न्यूज़ीलैंड ने पहली पारी में 32 रन की संक्षिप्त बढ़त हासिल कर ली। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने 26 ओवर में 76 रन पर चार विकेट, इशांत शर्मा ने 25 ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 15 ओवर में 28 रन पर दो विकेट और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 7.2 ओवर में 20 रन देकर एक विकेट निकाला।

न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने संघर्ष करते हुए 177 गेंदों पर छह चौकों के सहारे 49 रन बनाये। इशांत ने विलियम्सन को भारतीय कप्तान विराट कोहली के हाथों स्लिप में कैच कराया। निचले क्रम में टिम साउदी ने 46 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों के सहारे 30 रन बनाये और जडेजा ने उन्हें बोल्ड कर न्यूज़ीलैंड की पारी 249 रन पर समेटी जबकि जडेजा के इस ओवर की पहली गेंद पर साउदी ने छक्का मारा था लेकिन अगली गेंद पर जडेजा ने उन्हें बोल्ड कर बदला चुका लिया। इस दौरान शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट निकाले।

मैच में चौथे दिन कल का खेल बारिश के कारण पूरी तरह धुल गया था। मैच के पांचवें दिन आज दिन का खेल बारिश के कारण कुछ विलम्ब से शुरू हुआ लेकिन उसके बाद मौसम पूरी तरह साफ़ रहा। कीवी टीम ने दो विकेट पर 101 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। विलियम्सन ने 12 और रॉस टेलर ने खाता खोले बिना आगे खेलना शुरू किया। दोनों बल्लेबाजों ने सुबह सावधानीपूर्वक अपनी पारी को आगे बढ़ाया और रन बटोरने के लिए कोई जल्दबाजी नहीं दिखाई।

इस साझेदारी को तोड़ने में सफलता शमी को मिली जिनकी गेंद को मारने की कोशिश में टेलर बॉल को थोड़ा ऊंचा खेल गए और शुभमण गिल ने ऑफ साइड में डाइव मारते हुए शानदार कैच लपक लिया। टेलर ने 37 गेंदों पर 11 रन में दो चौके लगाए। हेनरी निकोल्स 23 गेंदों में सात रन बनाकर इशांत की गेंद पर दूसरी स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। विकेटकीपर बीजे वाटलिंग मात्र एक रन बनाने के बाद शमी की बेहद खूबसूरत गेंद पर बोल्ड हो गए। वाटलिंग पूरी तरह डिफेंसिव थे लेकिन गेंद उनके बल्ले के बाहरी हिस्से को छकाती हुई स्टंप्स में घुस गयी।

कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 30 गेंदों में एक चौके के सहारे 13 रन बनाये और शमी ने उन्हें पगबाधा आउट किया। लम्बे कद के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने 16 गेंदों में एक छक्का उड़ाते हुए 21 रन बनाये। शमी की बाउंसर पर जेमिसन ने ऊंचा शॉट खेला लेकिन बॉउंड्री पर जसप्रीत बुमराह के हाथों लपके गए। अश्विन ने नील वेगनर को स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया जबकि जडेजा ने साउदी को छक्का खाने के बाद अगली गेंद पर बोल्ड कर न्यूज़ीलैंड की पारी 249 रन पर समेट दी। ट्रेंट बोल्ट सात रन पर नाबाद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...