Breaking News

भारत-यूरोपीय संघ जलवायु परिवर्तन सहित चुनौतियों को लेकर ब्रसेल्स में हुई पहली मंत्रिस्तरीय बैठक

भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद (टीटीसी) India-EU Trade and Technology Council (TTC) की पहली मंत्रिस्तरीय बैठक 16 मई को ब्रसेल्स में हुई। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने विदेश मंत्री जयशंकर और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर के साथ टीटीसी की सह-अध्यक्षता की।

बैठक के दौरान दोनों व्यापार भागीदारों द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि भारत और यूरोपीय संघ जलवायु परिवर्तन सहित चुनौतियों का समाधान करने में मदद करने के लिए क्वांटम और उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग अनुसंधान और विकास परियोजनाओं पर सहयोग करेंगे।

👉त्र्यंबकेश्वर मंदिर में चार मुस्लिमो ने की जबरन घुसने के कोशिश, फिर हुआ ऐसा…

Trade and Technology Council (TTC)

बैठक के बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट किया कि बेहद उपयोगी पहली भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की बैठक संपन्न हुई। यूरोपीय आयोग के वीपी और भारतीय मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी के लिए धन्यवाद। रणनीतिक प्रौद्योगिकियों, डिजिटल शासन और कनेक्टिविटी, स्वच्छ और हरित ऊर्जा प्रौद्योगिकियां, लचीला मूल्य श्रृंखला पर बातचीत सार्थक थी।

👉योगी सरकार हाउस टैक्स की चोरी रोकने के लिए करने जा रही ये काम, जानिए सबसे पहले वरना हो जाएँगे परेशान

बैठक के दौरान दोनों क्षेत्रों ने भरोसेमंद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर सहयोग लेने पर प्रतिबद्धता जताई साथ ही डिजिटल कौशल अंतर को पाटने और डिजिटल प्रतिभा के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए।

इसके अलावा दोनों पक्ष कार्बन सीमा उपायों पर अपने जुड़ाव को तेज करने पर भी सहमत हुए हैं। एक संयुक्त बयान में यह घोषणा की गई है कि टीटीसी वर्ष में कम से कम एक बार होगा, जिसमें स्थान यूरोपीय संघ और भारत के बीच वैकल्पिक होगा।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...